शातिर वाहन चोर को चोरी की कार हुंडई क्रेटा के साथ किया गिरफ्तार

Please Share

देहरादून: दून पुलिस ने एक शातिर वाहन चोर को गिरफ्तार किया है। साथ ही चोरी की कार हुंडई क्रेटा भी बरामद कर ली है। दरअसल, 13 जुलाई  को कचहरी परिसर के पास हरिद्वार रोड से एक गाडी हुंडई क्रेटा गायब हो गयी थी, जिसकी वाहन संख्या UK07BL7502 है। कार की कीमत करीब 14 लाख है। अभियुक्त की पहचान धर्मेन्द्र सिह पुत्र बलविद्र सिह निवासी डांडा लखौंड, आईटीपार्क, सहस्त्रधारा रोड देहरादून, उम्र 38 वर्ष मूल निवासी एच.न. 116, E BLOCK ग्रेटर कैलाश जी, के रूप में हुई।

सूचना पर सीटी कन्ट्रोल रूम द्वारा उक्त गाडी की तलाश हेतु सभी थाना/चौकियों को सूचित किया गया तथा पुलिस बल घटना स्थल पर पहुँचे। यहाँ पर गाडी स्वामी पंकज काला पुत्र यू.डी. काला निवासी राजेश्वर नगर, फेज 2 लेन न. 9 सह्त्रधारा रोड देहरादून से गाडी के सम्बन्ध मे जानकारी ली व निरीक्षण घटना स्थल किया।

उक्त गाडी स्वामी द्वारा गाडी नो पार्किग जोन मे सड़क किनारे पार्क की गयी थी तथा यहाँ पर लोगो तथा वाहनो की आवाजाही लगातार रहती है। वाहन के चोरी होने संम्बन्धी तथ्य सही पाये जाने पर वाहन स्वामी की चौकी धारा पर लिखित शिकायत पर अभियोग पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गई । इसके लिए एक टीम का गठन किया गया टीम द्वारा घटना स्थल के आसपास सीसीटीवी चेक किये गये, किन्तु घटना स्थल के आसपास कोई सीसीटीवी नही मिला व आसपास के लोगों से भी गाडी खडी होने तथा चोरी होने के सम्बन्ध में पूछताछ की गयी किन्तु किसी के द्वारा गाडी चोरी होते नहीं देखा गया। पुलिस द्वारा गाडी के बारे मे हुंडई कम्पनी व अन्य मोटर मैकेनिकों से बात की गयी, जिनके द्वारा बताया गया की हुंडई की सभी गाडियां इलेक्ट्रानिक हैं, यदि कोई व्यक्ति डुब्लीकेट चाबी बना भी लेता है तब भी उस गाडी को स्टार्ट नही कर सकते। उसके लिए गाडी की चाबी के अन्दर एक चिप होती है जिसमे कोड होता है, उस कोड की मैचिंग गाडी की इलेक्ट्रोनिक यूनिट ACM से होने पर ही गाडी स्टार्ट होती है तथा यह कोड किसी को भी नही मिलता और इसको यदि कोई प्राप्त कर भी लेता है तो कम्प्यूटर के माध्यम से कोर्ड मिलान के लिए एक्सपर्ट को करीब 5 से 7 घंटे का समय लग जाता है।

इस जानकारी से यह साफ हो गया कि उक्त गाडी को उसकी ही चाबी या किसी नजदीकी व्यक्ति द्वारा कोड प्राप्त कर दूसरी चाबी बनाकर गाडी चोरी की गयी। इसके लिए वादी से गहनता से गाडी की दोनो चाबीयों के बारे में पूछताछ की गयी तो  उनके द्वारा बताया कि करीब एक साल पहले उनकी गाडी की एक चाबी उनके ऑफिस के बाहर ही खो गयी थी। वह नही मिली तब से गाडी की दूसरी चाबी ही इस्तेमाल करते रहे, जहाँ चाबी गुम हुई थी वहां की जानकारी की गयी, तो ज्ञात हुआ कि वादी के आफिस के पास ही एक व्यक्ति जिसका नाम धर्मेन्द्र है, गाडी वासिंग गैराज चलाता है तथा अक्सर वादी के देव भूमि प्राँपटी आफिस मे आना जाना रहता है।  जिस दिन चाबी गुम हुई थी वह भी आफिस के आसपास था, उक्त व्यक्ति के बारे मे जानकारी की गयी, तो ज्ञात हुआ कि वह 13 जुलाई को हरिद्वार गया था तथा उसी दिन वापस देहरादून आ गया था। अगले दिन मेरठ व दिल्ली भी गया। अचानक से उक्त व्यक्ति की गतिविधियों में बदलाव आने के कारण उसकी तलाश प्रारम्भ की गयी। उक्त व्यक्ति की तलाश हेतु पुलिस सूत्रों को अवगत कराया गया व SARVLLANCE की भी मदद ली गयी। इसी क्रम में आज टीम को पुलिस सूत्रों से सूचना मिली की जिस क्रेटा गाडी व आदमी को की तलाश कर रहे है, वह आज गाडी को बेचने के लिए मोहंड की तरफ से मेरठ जाने वाला है। इस सूचना पर तूरन्त टीम सहारनपुर रोड पर सैल टेक्स बैरियर पर उक्त गाडी की चैकिग की गयी, तो कुछ देर बाद ही एक गाडी क्रेटा वाईट कलर देहरादून की तरफ से आती दिखायी दी, जिस पर HP नम्बर प्लेट लगी है। जिसको बैरियर लगाकर रोका गया, चैक करने पर इस गाडी के चालक ने अपना नाम धर्मेन्द्र बताया। गाडी के कागज नही दिखा सका, गाडी का नम्बर प्लेट HP 06AD 9348 लगी, इस गाडी का इंजन व चैसिस नंबर चैक किया  गया तो इंजन व चैसिस नंबर उक्त चोरी गयी गाडी से मेल खाया।  शख्ती से पूछने पर अभियुक्त द्वारा चोरी की गाडी होना ही बताया गया। अभियुक्त को मय क्रेटा गाडी के साथ गिरफ्तार किया गया तथा गाडी पर फर्जी नम्बर प्लेट लगाने के कारण धारा 420/467/468 भादवि की बढौतरी की गयी।

You May Also Like