‘सैंडी गिरोह’ के तीन शातिर बदमाश अस्लाह, ज्वैलरी व कार सहित गिरफ्तार

Please Share
देहरादून: 17 सितम्बर को थाना सहसपुर पर वादिनी राजकुमारी पत्नी राजकुमार निवासी ग्राम वेलोवाला थाना सहसपुर देहरादून ने सूचना अंकित कराई कि, उनके पति आर्मी से रिटायर्ड हैं और इनका मायका ग्राम छरबा में है। वह 16 सितंबर को अपने परिवार के साथ अपने मायके गई हुई थी कि,  17 सितम्बर की सुबह उनको जानकारी प्राप्त हुई कि, उनके घर का ताला टूटा हुआ है इस सूचना पर इनके द्वारा घर आकर चेक किया तो, घर के अंदर सारा सामान बिखरा हुआ था और घर से ज्वैलरी आदि सामान चोरी होना पाया गया।
इस सूचना पर तत्काल अंतर्गत धारा 457/380 भादवि बनाम अज्ञात में अभियोग दर्ज किया गया। उक्त घटना का संज्ञान लेते हुए एक पुलिस टीम का गठन किया गया। उक्त पुलिस टीम द्वारा मुखबिर तंत्र सक्रिय कर घटना स्थल के आस-पास के लोगों से पुछताछ एवं सीसीटीवी फुटेज आदि का गहनता से अवलोकन किया गया तथा लगभग 75 संदिग्घ व्यक्तियों से पूछताछ की गई। लगभग 250 संदिग्घ वाहनों आदि की सघनता से चेकिंग की गई, जिसके फलस्वरूप कल रात्रि में राजा रोड सेलाकुई से एक कार स्विफ्ट में 03 अभियुक्तगण देवराज उर्फ सीटू, नितुल सैनी एवं सुभम त्यागी उर्फ आर्यन को अवैध तमंचा, खुखरी एवं नकदी, ज्वैलरी आदि सामान सहित गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई, जिनके द्वारा प्रारम्भिक पुछताछ पर उक्त ज्वेलरी आदि सहसपुर एवं प्रेमनगर थाना क्षेत्र से चोरी करना स्वीकार किया। अभियुक्तो से बरामद अवैध असलाह एवं खुखरी के संबंध में अलग से आर्म्स एक्ट में अभियोग दर्ज किया जा रहा है। बरामद ज्वेलरी उक्त घटना के अलावा थाना प्रेमनगर क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम डूंगा में मंजीत सिंह पुत्र भूपेंद्र सिंह के बंद घर मे की गई चोरी की घटना जिसके संबंध में मुअस 110/18 धारा 380/457 भादवि से संबंधित होना स्वीकार किया गया।
उक्त अभियुक्तगणों से गहनता से पुछताछ की गई तो इनके द्वारा बताया गया कि यह लोग सैंडी उर्फ सोहनवीर गिरोह के लोग हैं, जो कई-कई बार फिरौती हेतु अपहरण, लूट, चोरी आदि के केसों में विभिन्न-विभिन्न राज्यों से जेल जा चुके है, इनका मुख्यरूप से अपराध फिरौती हेतु अपहरण करना एवं लूट करना है। इसी इरादे से ये लोग लगभग एक माह पूर्व देहरादून में आये और सोहनवीर ने बहुगुणा मार्ग भाऊवाला में सोनू नामक व्यक्ति का घर किराये पर लिया गया। सोहनवीर द्वारा देहरादून में घटना करने के लिए यहां आने से पूर्व अपने अन्य साथियों के साथ दिल्ली के थाना उस्मानपुर क्षेत्र से एक कार आई-20 लूटी गई और फिर इन तीनो एवं अपने एक और अन्य साथी कपिल कुल 05 द्वारा दिन में रेकी कर रात को असलाह आदि से लैस होकर 16/17 सितंबर की रात्रि में उक्त चोरी की घटनाओ को अंजाम दिया गया। 21/22 सितम्बर को दिल्ली पुलिस द्वारा कार लूट की घटना में अभियुक्त सोहनवीर उर्फ सेंडी एवं कपिल को लूटी गई कार सहित गिरफ्तार कर जेल भेजा गया, जो वर्तमान में न्यायायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में बंद है। इन लोगों द्वारा उक्त थाना सहसपुर एवं प्रेमनगर की चोरी की घटनाओ से संबंधित कुछ माल यहाँ छुपा रखा था, जिसको यह लोग यहाँ से लेकर निकलने की फिराक में थे कि, सहसपुर पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई।
उक्त संदर्भ में दिल्ली पुलिस से संपर्क करने पर अभियुक्त सोहनवीर उर्फ सेंडी द्वारा थाना उस्मानपुर क्षेत्र से आई 20 कार लूटने की घटना की पुष्टि करते हुए अभियुक्त को न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल में निरुद्ध होने की पुष्टि की गई, जिस पर थाना सहसपुर से संबंधित चोरी की उक्त घटना में संलिप्त अन्य अभियुक्त सोहनवीर उर्फ सेंडी एवं कपिल को वारंट “बी” पर माननीय न्यायालय में तलब करा कर अग्रिम विधिक कार्यवाही की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि, अभियुक्तगणों द्वारा अपना एक अंतर्राज्‍यीय गिरोह बनाया हुआ है और अलग-अलग राज्यो में जाकर वहां पर कोई खाली मकान एक-दो महीने के लिए किराये पर लेकर वहां पर रेकी कर कोई बड़ी हस्ती को टारगेट कर फिरौती हेतु अपहरण करते है और उससे पहले पैसो के लिए एवं कार का इंतजाम करने के लिए वाहन लूट एवं चोरी की घटनाओं को अंजाम देते है। अभियुक्तगणों पर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मुम्बई, हरियाणा, चंडीगढ़ आदि में उक्त आपराधिक घटनाओं संबंधित कई अभियोग दर्ज होना प्रकाश में आया है।
यह भी उल्लेखनीय है कि, जानकारी करने पर मकान स्वामी सोनू द्वारा अपना मकान अभियुक्तगणों को किराए पर दिए जाने के बाद इनका पुलिस वेरिफिकेशन नही कराया गया, जिस पर मकान स्वामी सोनू का चालान उत्तराखंड पुलिस एक्ट में किया गया है।

You May Also Like