साढ़े पांच सौ से अधिक परिवार आज भी अंधेरे में, 10 करोड की योजना से किया जायेगा विद्युतीकरण

Please Share
रुद्रप्रयाग: जनपद के साढ़े पांच सौ परिवार आज भी लाइट के अभाव में अंधेरे में रातें गुजारने के लिए मजबूर हैं। दूर-दराज के गांवों के 113 तोकों का अभी तक विद्युतीकरण नहीं हो पाया है, जिससे ग्रामीण लाइट से वंचित हैं। वहीं उर्जा निगम ने अब दावा किया है कि दिसम्बर माह तक जनपद के हर गांव के घर बिजली की रोशनी से रोशन होगा। इसके लिए 10 करोड की योजना के जरिये विद्युतीकरण का कार्य किया जा रहा है।
रुद्रप्रयाग जनपद के कई गांवों के तोकों में अभी तक लाइट न पहुंचने का बडा कारण यह है कि, कई जगहों पर सैंचुरी क्षेत्र के चलते लाइट नहीं पहुंच पा रही है, तो कई परिवारों की दूरस्थ क्षेत्रों में बसे होने से बिजली की लाइनें नहीं पहुंच पायी हैं। जिसके चलते आज भी सैकडों परिवार बिजली से वंचित हैं।
वहीँ उर्जा निगम के अधिशासी अभियंता का कहना है कि, दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत हर घर को विद्युतीकृत करने की योजना है और जनपद को दिसम्बर 2018 तक का लक्ष्य दिया गया है। योजना के तहत 113 तोकों के 550 परिवारों को योजना से लाभान्वित किया जायेगा। जिसके लिए 10 करोड की कार्ययोजना पर कार्य चल रहा है। साथ ही कहा कि अभी तक 24 तोकों में बिजली के पोल गाडे जा चुके हैं और शीघ्र की बिजली की लाइनें भी खींच दी जाएंगी।
ऐसे में योजना के तहत उर्जा निगम तेजी से कार्य करता है तो आने वाले चार माह के भीतर पूरे जिले के गांव व तोक बिजली की दूधिया रोशनी से जगमग हो जाएंगे और ग्रामीणों की वर्षों पुरानी लाइट की मांग पूरी हो जायेगी।

You May Also Like