राहुल ने वीर सावरकर पर दिया विवादित बयान, मुकदमा दर्ज

Please Share

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी के बयान अक्सर उनके लिए मुसीबतें खड़ी कर देते हैं। एक बार  फिर राहुल ने छत्तीसगढ़ में एक रैली के दौरान वीर सावरकर को लेकर ऐसा बयान दिया जिसे लेकर सावरकर के परिवार ने राहुल पर उनके बयान को लेकर मुकदमा दर्ज कराया है।

दरअसल छत्तीसगढ़ में एक रैली के दौरान राहुल गांधी ने भाषण में कहा “वीर सावरकर ने जेल से छूटने के लिए अंग्रेजों से माफी मांग ली थी”। राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा था कि सावरकर अंग्रेजों को पत्र लिखा था कि वह अंग्रेजों के लिए कुछ भी करेंगे। राहुल गांधी ने दावा किया था कि सावरकर ने ब्रिटिश हुकूमत को अपने लेटर में लिखा था कि मैं किसी भी राजनीतिक गतिविधियों में शामिल नहीं हूं। मुझे जेल से मुक्त कर दो। राहुल ने दावा किया था कि वीर सावरकर ने कथित तौर पर जब लेटर लिखा था तब महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, बीआर अम्बेडकर और सरदार पटेल भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे थे। राहुल के इस बयान के बाद सावरकर के नाराज परिवार ने उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी है।

वहीं राहुल के बयान से नाराज सावरकर के पोते ने कहा कि सावरकर जी ने 27 साल जेल में बिताए थे, राहुल गांधी को इतिहास का ज्ञान नहीं है और राहुल गांधी उनके बारे में झूठी खबरें फैला रहे हैं। हमने राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी है। वीर सावरकर के पोते आर सावरकर ने मुंबई के शिवाजी पार्क पुलिस स्‍टेशन में राहुल गांधी के खिलाफ  शिकायत दर्ज कराई है।

कौन थे वीर सावरकर?

विनायक दामोदार सावरकर स्वतंत्रता इतिहास से जुड़े उन लोगों में हैं जिनके बारे में कई अलग-अलग तरह के मिथक गढ़े गए हैं। संघ से जुड़ा तबका उन्हें वीर सावरकर कहता है। दूसरा तबका उनकी वीरता पर सवाल उठाता है।

सावरकर पर पहली बार हत्या का आरोप 1909 में लगा. मदनलाल ढींगरा ने सर विलियम कर्जन वाइली की लंदन में हत्या कर दी थी। ढींगरा को फांसी हुई. सावरकर पर दोष तय नहीं हो पाया। आजादी के बाद प्रकाशित उनकी जीवनी सावरकर एंज हिज टाइम्स में इस बात का खुलासा है कि उन्होंने ढींगरा को ट्रेनिंग दी थी।

You May Also Like