खुद करें अपने लगाए पौधों की रक्षा -उमा भारती

Please Share

उत्तरकाशी : केंद्रीय मंत्री उमा भारती बीते मंगलवार को उत्तरकाशी दौरे पर थी। गंगा ग्राम परियोजना और स्वजल परियोजना को शुरु करने के लिए वे उत्तरकाशी के धरासूं पहुंची थी। उमा भारती ने उत्तरकाशी के धरासू में गंगा वाटिका का निरीक्षण किया। इस गंगा वाटिका में तीन लाख 80 हजार पौधे उगाये गये। ये पौधे गंगा के किनारे लगाए जाने हैं। खुद उमा भारती ने वन विभाग की चौकी परिसर में रुद्राक्ष की पौधे लगाए।

इस कार्यक्रम में पेयजल और स्वच्छता मंत्री प्रकाश पंत और केंद्र सरकार के पेयजल सचिव परमेश्वरन अय्यर भी मौजूद थे। उनके साथ गंगोत्री के विधायक गोपाल सिंह रावत और जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने भी पौधा रोपण किया। 

उमा भारती ने कहा कि इस गंगा वाटिका से लोग पौधे ले जा सकते हैं और ये अपने पूर्वजों के नाम पर गंगा किनारे पौधे लगाए। साथ ही उनकी रक्षा भी करें। उमा भारती ने कहा कि यदि वृक्ष होंगे तो जल होगा और जल और वृक्ष होंगे तो उनका स्वछता से संबंध होगा। इसलिए यहां नमामि गंगे परियोजना में करीब 4 लाख 80 हजार पौधा नर्सरी में है जिसमें एक गंगा वाटिका बन भी चुकी है और अब इन पौधों को पूरे गंगा के किनारे रोपण की तैयारी है। लोगों से अपील करते हुए उमा भारती ने कहा कि सभी लोगों को पौधशाला स्वयं तैयार कर के पौधे स्वयं लगाने चाहिए और उनकी रक्षा करनी चाहिए। उन्होंने जनता से कहा कि आप पौधे अपने माता-पिता से किसी के नाम पर भी लगा सकते हैं। साथ ही कहा कि बिना सरकारी सहायता के आप उन लगाए गए पौधों की रक्षा स्वयं करें।

You May Also Like

Leave a Reply