पहली बार रुद्रप्रयाग पहुंचे बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष, जाने क्या कहा..

Please Share

रूद्रप्रयाग: बद्रीनाथ-केदारनाथ मंन्दिर समिति के नव नियुक्त अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल के पहली बार रुद्रप्रयाग पहुंचने पर रुद्रप्रयाग विधायक भरत चौधरी के साथ ही भाजपा जिला संगठन ने उनका जोरदार स्वागत किया। इस दौरान यहां आयोजित प्रेस वार्ता में मंदिर समिति के अध्यक्ष ने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों, हक-हकूक धारियों और मंदिर के अधिकारी कर्मचारियों के सहयोग से मंदिर समिति का संचालन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 की यात्रा को बेहतर बनाने के लिए अभी से प्रयास किये जायेंगे। साथ ही कहा कि केदारनाथ में प्रधानमंत्री द्वारा शुरु किये गये पुर्ननिर्माण कार्यों में तेजी लाई जायेगी।

मंदिर समिति के अध्यक्ष कहा कि भगवान बद्री विशाल में जिस तरह से हर वर्ष श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है उससे वहां श्रद्धालुओं को खड़े रहने में भी दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मंदिर के चौक का विस्तारीकरण किया जायेगा जिससे दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को दिक्कतें ना हों।

उन्होंने कहा कि पंचकेदार गद्दी स्थल उखीमठ के जीर्ण-छीर्ण हो चुके कोठा भवन के नव निर्माण की प्रक्रिया भी जल्दी शुरु की जायेगी और जिन मंदिरों में पुर्ननिर्माण सम्बन्धी आवश्यक्ताएं हैं उन्हें प्राथमिक्ता के आधार पर ठीक किया जायेगा। पंच बद्री व पंच केदारों के मंदिरों के साथ ही मंदिर समिति के अधीन 52 मंदिरों को धार्मिक पर्यटन से जोड़ा जायेगा और उनको संरक्षित भी किया जायेगा। साथ ही स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दिया जायेगा जिससे प्रसाद के रुप में देश विदेशों तक यहां के स्थानीय उत्पाद पहुंच सके और स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके। मंदिर समिति के अध्यक्ष पद पर चल रहे विवाद को लेकर उन्होने कहा कि पूर्व अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट में गये हैं और अभी उनका मामला विचाराधीन है। उन्होंने बताया कि सरकार ने समिति को भंग किया है और उसके बाद ही नये अध्यक्ष के रुप में उन्हें पद्भार सौंपा गया है।

You May Also Like