पत्रकारों समेत अन्य लोगों पर लगे रिवर ट्रेनिंग पट्टाधारकों को धमकाने का आरोप

Please Share
बागेश्वर: जनपद के रिवर ट्रेनिंग पट्टाधारकों को बेवजह कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा परेशान करने का आरोप लगा है। ताजा मामला कपकोट ब्लॉक में केदारी बगड़ के आसपास सरयू नदी में रिवर ट्रेनिंग अतरिक्त बोल्डर,मिट्टी, मलुवा हटवाने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा हाल ही में ऑक्सन के जरिये स्थानीय लोगों को एक माह के लिए पट्टे आवंटित किये गए थे। जिसमे पट्टाधारक द्वारा समस्त रॉयल्टी, सरकारी शुल्क आदि समय से जमा करे गए थे।
वहीँ पट्टाधारक द्वारा बताया गया जिला प्रशासन के खनन विभाग द्वारा सरयू नदी का समतलीकरण, जेसीबी, डंफर की अनुमति का आदेश जारी किया गया था। इसके बावजूद भी अनजान बनते हुए कुछ अराजक तत्वों द्वारा रिवर ट्रेनिंग कपकोट के आसपास के इलाको में जाकर पट्टाधारकों को बेवजह परेशान करके अवैध वसूली करते थे। कुछ तथाकथित पत्रकार भी उन्हें झूठी खबरों को टैलीविज़न, पेपरों में प्रकाशित करने की धमकियां देते थे। आए दिन परेशान करते थे। मजबूरन जनपद के पट्टाधारकों ने ऐसे लोगो की शिकायत जिलाधिकारी से करते हुए कड़ी क़ानूनी कार्यवाही का मांग पत्र उन्हें सौंपा। उन्होंने जिलाधिकारी से गुहार लगाई ऐसे लोगों पर तुरंत क़ानूनी कार्यवाही की जाय, चूँकि समय 30 जून तक का ही है। अगर रोज कार्य बाधित होते रहे तो उन्हें भारी नुकसान पहुंचेगा।
वहीँ जिलाधिकारी का मामले में कहना है कि, रिवर ट्रेनिंग पॉल्सी शासन की है जोकि हर जिले में संचालित होती है। जहाँ नदियों का कटाव आबादी की तरफ होता है। उन्हें बरसात से पहले रिवर ट्रेनिंग के तहत चैनेलाइज किया जाता है। पट्टाधारकों ने कुछ लोगों की शिकायत की है। एसडीएम कपकोट को जाँच करने के आदेश दिए है। तदनुसार क़ानूनी कार्यवाही अम्ल में लाई जाएगी।

You May Also Like