मुख्य सचिव ने की हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर जनपदों की समीक्षा, जारी किए दिशा-निर्देश

Please Share

देहरादून: मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने मंगलवार को सचिवालय सभागार में भारत सरकार के आकांक्षी जनपदों हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर के जिलाधिकारियों के साथ विडियो कॉनफ्रेसिंग की। इस दौरान मुख्य सचिव ने अनटाइड फंड के लिए व्यवस्था एवं योजनाओं में उपलब्धियों विषयक समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने जनपद हरिद्वार एवं ऊधमसिंह नगर के जिलाधिकारियों को एक सप्ताह में विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाएं, जो धन की कमी के कारण अपूर्ण है, की आवश्यकता दर्शाते हुये औचित्य सहित धन की मांग का प्रस्ताव तुरन्त भेजने के निर्देश दिये। उन्होनें जनपद हरिद्वार के रिक्त चिकित्साधिकारियों, ए.एन.एम. आशा कार्यकत्री, स्वास्थ्य में सांख्यकी अधिकारी के पदों की मांग पर स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। समीक्षा में मुख्य सचिव ने जिलाधिकारी हरिद्वार को कमजोर बच्चों के न्यूट्रिशन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश को दिये। और दोनों जनपदों के जिलाधिकारियों से जनपद से सम्बन्धित शिक्षा, स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विषयक समस्याओं पर निरन्तर अनुश्रवण करने के निर्देश दिये। साथ ही इस कार्य के लिए वांछित धनराशि का प्रस्ताव औचित्य सहित एक सप्ताह में शासन को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।

गौरतलब है कि जनपद हरिद्वार के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19 की जिला योजना में 37.05 करोड की धनराशि़ तथा ऊधमसिंह नगर के लिए 40.81 करोड़ रु. प्राविधानित है जिसके  सापेक्ष उधमसिंह नगर के लिये 26.10 करोड़ तथा हरिद्वार हेतु 23.34 करोड़ रु0 की धनराशि की स्वीकृति जारी की जा चुकी है।

You May Also Like