‘मैं भी चौकीदार’ के लाइव प्रसारण पर दूरदर्शन को चुनाव आयोग का नोटिस

Please Share

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के ‘मैं भी चौकीदार’ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण करने पर दूरदर्शन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। 31 मार्च को नरेंद्र मोदी ने ‘मैं भी चौकीदार’ कैंपेन के तहत देशभर में चौकीदारों को संबोधित किया था, करीब डेढ़ घंटे चले इस कार्यक्रम को दूरदर्शन ने लाइव चलाया था।

आम चुनाव की तारीखों के ऐलान होने के बाद आचार संहिता लागू है, ऐसे में भारतीय जनता पार्टी के कार्यक्रम को लाइव दिखाने पर आयोग ने दूरदर्शन को नोटिस भेजा है। 31 मार्च को नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में चौकीदारों से बात की थी। दूरदर्शन और कई अन्य माध्यमों के जरिए देशभर में इसे प्रसारित किया गया था। देश के करीब 500 स्थानों पर वीडियो के जरिए भी लोगों को मोदी ने संबोधित किया था।

देश मे 17वीं लोकसभा के लिए 11 अप्रैल से सात चरण में मतदान होना है। 23 मई को नतीजों का ऐलान किया जाएगा। ऐसे में चुनाव आयोग की ओर से लगातार राजनीतिक दलों को नोटिस भेजे जाने और कई कार्यक्रमों पर रोक लगाने के मामले सामने आ रहे हैं। चुनाव आयोग नेनरेंद्र मोदी के ‘नमो टीवी’ पर भी सूचना प्रसारण मंत्रालय को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले चैनल क्यों लॉन्च किया गया।

कांग्रेस और दूसरे दलों को भी कई मामलों पर आयोग ने नोटिस भेजा है। चुनाव आयोग ने कांग्रेस के चुनावी कैंपेन पर सख्त रूख अपनाते हुए राफेल को लेकर विज्ञापनों पर रोक लगा दी है। मध्य प्रदेश कांग्रेस ने नौ विज्ञापनों को चुनाव आयोग के पास अनुमति के लिए भेजा था। इन 9 में से 6 वीडियो विज्ञापनों पर चुनाव आयोग ने आपत्ति जताते हुए इनपर रोक लगा दी है। इसके पहले, चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक पार्टियों से सेना की तस्वीर के इस्तेमाल पर रोक लगाई थी।

You May Also Like