मेहुल चोकसी का होगा प्रत्यर्पण, एंटीगुआ के विदेशमंत्री से मिलीं सुषमा स्वराज!

Please Share

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक से अरबों का घोटाला कर भाग चुका मेहुल चौकसी को पकड़ने के लिए भारत सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में गुरूवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एंटीगुआ और बारबूडा के विदेश मंत्री ईपी चेट ग्रीन से मुलाकात की। इस दौरान मुलाकात में विदेश मंत्री ने पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के मामले ईपी चेट ग्रीन से बातचीत की। मीटिंग के दौरान चेट ग्रीन ने सुषमा को भरोसा दिलाया कि वे इस काम में भारत सरकार की हर संभव मदद करेंगे। गौरतलब है कि मेहुल चोकसी इस समय एंटीगुआ में ही है और केंद्र सरकार किसी भी कीमत पर उसे भारत लाने की जद्दोजहद कर रही है।

मुलाकात के दौरान सुषमा ने ग्रीन को बताया कि चोकसी ने भारत में बहुत बड़ा घोटाला किया है और उसके बाद एंटीगुआ में आकर छिप गया है। वहीं ग्रीन ने अपनी तरफ से पूरा सहयोग देने का वादा किया। एंटीगुआ सरकार ने अपने देश में कानूनी प्रक्रिया का हवाला देते हुए भारत से कहा है कि अदालती कार्रवाई पूरी होने पर सरकार इस बारे में पूरी मदद करेगी। ईपी चेट ग्रीन से मुलाकात के अलावा सुषमा ने जापान, जर्मनी और ब्राजील के विदेश मंत्रियों सहित बोलिवया, आरमेनिया, ऑस्ट्रिया, पनामा के विदेश मंत्रियों और उनके समकक्षों से भी मुलाकात की।

बता दें कि सुषमा स्वराज एवं अन्य विश्व नेता वार्षिक संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल होने के लिए इन दिनों न्यूयार्क में हैं। सभी की निगाहें 29 सितंबर को होने वाली संयुक्त राष्ट्र की आम बहस पर टिकी है, जब भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपना भाषण देंगी। भारतीय विदेश मंत्री के भाषण को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि भारत ने पाकिस्तान के साथ विदेश मंत्री स्तरीय बैठक अविश्वास के माहौल और सीमापार से संघर्षविराम के उल्लंघन के परिप्रेक्ष्य में रद्द कर दी है।

You May Also Like