खराब मौसम के चलते कैलाश मानसरोवर यात्रा बुरी तरह प्रभावित, यात्री कर रहे शिव की अराधना

Please Share

पिथौरागढ़: जिले के नैनी-सैनी हवाई पट्टी पर भगवान शिव की अराधना कर सत्याग्रह करते शिवभक्त कैलाश मानसरोवर यात्रा के 10वें दल के यात्री,  जो मौसम के खुलने और जल्द-से-जल्द गुंजी पहुँचाने के लिये भगवान शिव की अराधना कर अपना सत्याग्रह कर रहे हैं।

यात्रियों का कहना है कि, निर्धरित समय से वो 16 दिन देरी से चल रहे हैं। पिछले 10 दिनों से मौसम खुलने के इंतजार मे पिथौरागढ़ में ही रुके हुये हैं। इस दल के 25 यात्री गुंजी पहुंच चुके हैं, जबकि 24 यात्री यही हैं। इसमे से भी एक विदेश शिव भक्त लम्बा वक्त गुजर जाने और वीजा खत्म होने के कारण यही से वापस जा रहे हैं, जो बेहद निराश है। भगवान भोले के धाम की यात्रा नही कर पाने का उनको दुख है।

वहीं देश के अन्य इलाकों से आये यात्रियों की मांग है कि, सरकार उनके लिये कुछ करे इसलिये वे हवाई पट्टी के रनवे पर बैठकर सत्याग्रह कर रहे हैं। यात्रियों का कहना है कि उनको या तो पैदल मार्ग से ले जाया जाए या फिर छोटे हैलीकाप्टर द्वारा गुंजी तक ले जाया जाय। यात्रा नही कर पाने की वजह से वो बेहद निराश हैं।

इस दल के लाइजनिंग ऑफिसर का कहना है कि, सब कुछ मौसम पर निर्भर है। पिछले 10 दिनों से वो मौसम के खुलने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उनका इंतजार है कि खत्म नही हो रहा।

इसके आलावा यात्रा को संचालित करने वाली केएमवीएन का कहना है कि इस साल की लिपूलेख दर्रे से होने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा का आठवां  और नौवां दल इस समय तिब्बत मे है, दसवें दल के आधे यात्री गुंजी और आधे यात्री पिथौरागढ़ मे हैं। 11वां दल चैकोडी़ में है, 12वें दल अल्मोडा और 13 वें दल को भीमताल मे रोका गया है। मौसम खुलने के साथ ही ये दल अपने अगले पडाव की ओर रवाना होंगे।

You May Also Like