केन्द्रीय गृह मंत्री ने देहरादून-पिथौरागढ़ हवाई सेवा को किया रवाना, 24 अक्टूबर से शुरु होगी नियमित सेवा

Please Share

पिथौरागढ़: जिले के नैनीसैनी हवाई पट्टी में आज दोपहर नौ सीटर हवाई जहाज के उतरने के साथ ही तीन दशकों से अपनी शुरु होने की राह देख रही लोगों की उम्मीद पूरी हुई। देहरादून से केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिये शुरु होने वाली हवाई सेवा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

पिथौरागढ़ से देहरादून और देहरादून से पिथौरागढ़ के लिये नियमित हवाई सेवा 24 अक्टूबर से शुरु होगी। आज की पहली ट्रायल सेवा की फ्लाइट मे केन्द्रीय कपडा़ राज्य मंत्री अजय टम्टा, नैनीताल सांसद भगत सिंह कोश्यारी, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, सहकारिता और उच्च शिक्षा मंत्री उत्तराखंड धन सिंह रावत और खटीमा के विधायक पुष्कर सिंह धामी मौजूद थे।

इस मौके पर सभी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश सरकार के साथ ही विमानन मंत्रालय का आभार जताया, जिससे सीमान्त क्षेत्र के लागों की दशकों पूरानी मांग पूरी हुई। हवाई सेवा शुरु हो जाने के बाद इस इलाके मे पर्यटन के नई सम्भावनाएं  और लोगों को राजगार के नये अवसर मिलने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि, पिथौरागढ़ से हवाई सेवा (आरसीएस) उडा़न योजना के अन्तर्गत संचालित होगी। जिसमे यात्रियों को 1570 रुपये देने होंगे, वहीं केन्द्र सरकार की ओर से 31 सौ रुपये की सब्सिटी मिलेगी और साथ ही 35 मिनट में देहरादून से पिथौरागढ़ की फ्लाइट पूरी होगी।

इसके साथ ही हैरीटेज ऐवियेशन को पंतनगर-पिथौरागढ़देहरादून- पिथौरागढ़ और दिल्ली पिथौरागढ़ की हवाई सेवा संचालन की जिम्मेदारी मिली है। पहले चरण मे 24 अक्टूबर से पिथौरागढ़-पंतनगर और देहरादून पिथौरागढ़ सेवा संचालित होगी फिर उसके बाद दिल्ली -पिथौरागढ़ सेवा शुरु होगी।

You May Also Like