केंद्रीय गृहमंत्री ने ‘स्मार्ट फेंसिंग’ का किया उद्घाटन, घुसपैठ को रोकने में कारगर साबित

Please Share

जम्मू कश्मीर: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज भारत-पाकिस्‍तान पर स्‍मार्ट फेंसिग का उद्घाटन किया। बता दें कि पाकिस्‍तान की तरफ से लगातार होने वाली घुसपैठ को रोकने में यह तकनीक कारगर साबित होने वाली है। उद्घाटन के दौरान पाक को सबसे खतरनाक पड़ोसी करार देते हुए गृहमंत्री ने कहा कि इसके बाद सीमा और सुरक्षित हो जाएगी। स्मार्ट फेंसिंग को जम्मू में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 5.5 किलोमीटर क्षेत्र में लगाया गया है।

राजनाथ सिंह ने बताया कि भारत-पाक की 2016 किमी लंबी सीमा पर स्मार्ट फेंसिंग की जाएगी। इससे सुरक्षा बलों को अपने सुरक्षाकर्मियों पर निर्भरता कम होगी। फिलहाल  इस सिस्टम को भारत-पाक सीमा पर पांच किलोमीटर के इलाके पर लगाया गया है। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही इस तकनीक को 2026 किलोमीटर की सीमा पर लागू करेंगे जिसे असुरक्षित माना जाता है। इससे फिजिकल पट्रोलिंग पर हमारी निर्भरता भी घटेगी।

बता दें कि जम्मू में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 5.5 किलोमीटर क्षेत्र में लगाया गया यह फेंसिंग अपनी तरह की पहला हाईटेक निगरानी प्रणाली है, जो जमीन, पानी, हवा और भूमिगत स्तर पर एक अदृश्य इलेक्ट्रॉनिक दीवार का काम करेगी। इस प्रणाली से सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के जवानों को मुश्किल क्षेत्रों में घुसपैठ रोकने में मदद मिलेगी। सीआईबीएमएस के तहत अत्याधुनिक सर्विलांस टेक्नॉलजी, थर्मल इमेजर्स, इन्फ्रारेड और लेजर आधारित घुसैपठ अलार्म हैं, जो एक अदृश्य जमीनी चारदीवारी का निर्माण करेंगे।

You May Also Like