राजपथ पर उत्तराखंड की झांकी ने मोहा मन

Please Share

दिल्ली/उत्तराखंड : 26 जनवरी 2018 गणतंत्र दिवस के अवसर पर उत्तराखंड की झांकी भी राजपथ पर दिखाई दी। इस झांकी की थीम ‘ग्रामीण पर्यटन’ रखी गयी। आपको बता दें कि  29 राज्यों में से केवल 14 राज्यों की ही झांकियों को परेड के लिए चुना गया। उत्तराखंड की बात करें तो अब तक 10वीं बार प्रदेश की झांकी को  गणतंत्र दिवस परेड में चुना गया।

राज्य की इस झांकी में आगे के हिस्से में काष्ठ कला से निर्मित भवन और साथ ही पयर्टकों का स्वागत करते हुए पारम्परिक वेशभूषा में महिला व पुरूषों को दर्शाया गया। झांकी के मध्य भाग में पर्यटकों के साथ प्रदेशवासियों का पारम्परिक नृत्य, ग्रामीण परिवेश, जैव विविधता और पर्यटकों का आवागमन दिखाया गया। वहीं झांकी के पीछले हिस्से में वास्तु शिल्प के भवन और बर्फ से ढके पहाड़ों को दर्शाया गया। प्रदेश की इस मनमोहक झांकी ने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

दुनिया ने देखी भारत की ताकत, 10 आसियान देश बने गवाह

देश की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक धरोहर और विविधता में एकता की बहुरंगी छटा के साथ-साथ गणतंत्र दिवस परेड में दस आसियान देशों की संस्कृति और सभ्यता की मनोहारी छटा भी दिखायी दी। गणतंत्र दिवस समारोह की इस बार एक बड़ी विशेषता यह भी रही कि पहली बार मुख्य अतिथि के तौर पर दस देशों के राष्ट्राध्यक्ष/शासनाध्यक्ष मौजूद रहे। आमतौर पर गणतंत्र दिवस समारोह में एक ही विदेशी मुख्य अतिथि को आमंत्रित किया जाता है।

You May Also Like

Leave a Reply