World Cup 2019: इस मैदान पर भारत खेलेगा पहला मैच, जानिए विशेषता..

Please Share

देहरादून: विश्वकप का आगाज इंग्लैंड में 30 मई से होने वाला है। जहां दस टीमें खिताब के लिए जंग करती हुई नजर आएँगी। भारत को अपना पहला मुकाबला 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। वैसे तो इंग्लैंड में तमाम प्रतिष्ठित क्रिकेट मैदान हैं लेकिन भारत का पहला मुकाबला जिस मैदान पर होने जा रहा है वो थोड़ा अलग है।

हैम्पशायर में मौजूद ये स्टेडियम 2001 में बना था पर अंधिकांशता इस मैदान पर ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले नहीं खेले जाते क्योंकि इस मैदान पर की दर्शक क्षमता भी कुल 15,000 है। यहां आमतौर पर इंग्लैंड के घरेलू व काउंटी क्रिकेट के मुकाबले ही होते हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका ने यहां कुछ मुकाबले जरूर खेले हैं पर पिछले दो सालों से ये दोनों टीमें भी यहां कभी नहीं उतरीं।

दिलचस्प पहलू ये भी है कि इस मैदान के बनाने के बाद यहां पहला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड ने नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका ने ही जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था और इस मुकाबले में 18 सालों में 22 वनडे मुकाबले खेले गए हैं। इस मैदान की पिच काउंटी क्रिकेट के हिसाब से तैयार की जाती रही है।

इसलिए यहां तेज गेंदबाज़ों यहां स्पिनर्स का नहीं, बल्कि दोनों का जलवा देखने को मिलेगा। इसका सबसे बड़ा सबूत है कि यहां सबसे ज्यादा 12 वनडे विकेट जिन दो खिलाड़ियो ने लिए हैंजिनमें पूर्व इंग्लैंड खिलाडी़ ग्रीम स्वान (स्पिनर) और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन(तेज गेंदबाज़) शामिल हैं। इस बार का विश्व कप काफी ज्यादा मजेदार होगा क्योंकि सभी टीमें टक्कर की होंगी।

You May Also Like