इंडोनेशिया: सुनामी से मची तबाही, 62 की मौत, 600 से अधिक घायल

Please Share

नई दिल्ली: इंडोनेशिया में शनिवार को एक बार फिर सुनामी ने कहर बरपाया है। यहां एक ज्‍वालामुखी विस्‍फोट के बाद समुद्र में आई सुनामी में करीब 62 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही करीब 600 लोग घायल हुए हैं। कहा जा रहा है कि इस घटना में मरने वालों की संख्‍या और बढ़ सकती है। जानकारी के मुताबिक ज्‍वालामुखी में विस्‍फोट के बाद समुद्र के नीचे हलचल हुई और इससे समुद्र के नीचे भूस्‍खलन हुआ। इसके कारण सुनामी की लहरें उठीं और कहर बरपाया।

इस सुनामी की लहरों ने शनिवार रात करीब 09:30 बजे इंडोनेशिया के दक्षिण सुमात्रा और पश्चिम जावा के समुद्री क्षेत्र में कहर बरपाया। इसकी चपेट में आने से कई इमारतें भी क्षतिग्रस्‍त हुई हैं। अधिकारियों ने यह सुनामी क्रैकटो ज्वालामुखी के ‘चाइल्‍ड’ कहे जाने वाले अनक क्रैकटो ज्वालामुखी के फटने से आने का अनुमान जताया है। इस घटना के बाद इंडोनेशिया की जियोलॉजिकल एजेंसी इसकी जांच में जुट गई है।

सुनामी ने कई पर्यटक बीच और तटवर्ती इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया और भारी तबाही मचाई। सुनामी के संबंध में अधिकारियों की ओर से कोई चेतावनी जारी नहीं हुई थी। लोगों को बचाने के लिए खोज और बचाव का काम तेज कर दिया गया है।

You May Also Like