ICC World Cup 2019: भारत-श्रीलंका मुकाबला आज, वर्ल्ड कप में भारत पर हावी रहा है श्रीलंका

Please Share

देहरादून: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के अपने आखिरी लीग मैच में टीम इंडिया शनिवार (6 जुलाई) को लीड्स के हेडिंग्ले मैदान में श्रीलंका से भिड़ेगी। वर्ल्ड कप में शनिवार को दो मैच होंगे। टूर्नामेंट का 44वां मुकाबला लीड्स में भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा। वहीं, 45वां मुकाबला मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा। अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया पहले, भारत दूसरे, श्रीलंका छठे और दक्षिण अफ्रीका की टीम आठवें स्थान पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। वहीं, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका पहले ही अंतिम-4 के रेस से बाहर हो चुके हैं।

भारत और श्रीलंका की टीमें 9वीं बार वर्ल्ड कप के इतिहास में आमने-सामने होंगी। श्रीलंका 4 मैच जीतने में सफल रहा। भारत को 3 मुकाबलों में ही सफलता मिली। एक मैच में नतीजा नहीं निकला। टीम इंडिया को पिछली बार श्रीलंका के खिलाफ 2007 में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को हराया था।

टीम इडिया इस मुकाबले को जीतकर दो अंक हासिल करना चाहेगी। इससे उसके 15 अंक हो जाएंगे। इस जीत के बाद अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच जाएगा। इसके बाद भारत चाहेगा कि दिन के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया हार जाए, जिससे वह पहले स्थान पर ही ग्रुप दौर को समाप्त करेगा। पहले स्थान पर रहने के बाद सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। वहीं, दूसरे स्थान पर रहने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ खेलना होगा।

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 158 वनडे खेले गए। इनमें भारतीय टीम 90 मैच जीतने में सफल रही। दूसरी ओर श्रीलंका को 56 मैच में जीत मिली। 1 मैच टाई रहा। 11 मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला। इंग्लैंड के मैदानों पर दोनों टीमों के मुकाबलों की बात करें तो अब तक 7 वनडे में भारत 5 मैच जीता। श्रीलंका को 2 मुकाबलों में ही सफलता मिली।

You May Also Like