चारधाम यात्रा मार्गों पर चोकचौबंद होगी सुरक्षा व्यवस्था

Please Share

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने चारधाम यात्रा मार्गों पर व्यापक चिकित्सा सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गो पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेडिकल रिलीफ पोस्ट, चिकित्सा इकाइयां, एम्बुलेंस, ब्लड बैंक, ट्रामा सेंटर आदि की समुचित व्यवस्था की गई है। अधिकारियों को यात्रा मार्गों का नियमित निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य सचिव नितेश झा ने बताया कि चारधाम यात्रा मार्गों में कुल 20 स्थानों पर मेडिकल रिलीफ पोस्ट बनाये गये हैं। 08 स्थानों पर फर्स्ट मेडिकल रिस्पोन्डर की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जबकि 103 स्थानों पर चिकित्सा इकाईयां बनाई गई हैं। इसके अलावा विशेषज्ञ चिकित्सकों, फार्मासिस्टों एवं स्टाफ नर्स की समुचित व्यवस्था की गई है। चारधाम यात्रा मार्ग में 50 प्रमुख स्थानों पर एम्बुलेंस की व्यवस्था भी की गई।

बद्रीनाथ धाम में ‘‘हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चौम्बर’’ लगाया गया है। जबकि केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री में भी यह व्यवस्था शीघ्र ही शुरू की जायेगी। अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में श्रद्धालुओं को हृदय से सम्बन्धित समस्याओं के त्वरित निदान के लिए ‘हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चैंबर’ की व्यवस्था की गई है। साथ ही दिल्ली और प्रदेश की सामाजिक संस्थाएं भी चिकित्सा सुविध उपलब्ध कराएंगी।

You May Also Like