गैस से भरे कैप्सूल ट्रक में लगी आग, खुली फायर डिस्टिंगवासर की पोल, टला बड़ा हादसा

Please Share

हल्द्वानी: हल्द्वानी से कुछ दूर लालकुआं के पास मोटाहल्दू में इंडेन गैस प्लांट के बाहर देर रात को गैस से भरे कैप्सूल ट्रक में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विक्राल रूप ले लिया। करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। लेकिन, चौंकाने वाली बात यह है कि गैस प्लांट में लगे फायर डिस्टिंगवासर ने काम ही नहीं किया। इससे गैस प्लांट की सुरक्षा पर भी सवाल खड़े होते हैं। जिस कैप्सूल में आग लगी। वही दिल्ली से गैस लेकर वहां पहुंचा था।

दरअसल, गैस से भरा कैप्सूल ट्रक गोदाम के बाहर खड़ा था। इस दौरान उसमें अचानक आग लग गई। इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता आग तेजी से बढ़ गई। ड्राइवर से लेकर गोदाम कर्मियों ने आग बुझाने की कोशिश की लेकिन, आग नहीं बुझा पाए। सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की दो गोड़ियों ने आग बुझाने का काम किया। करीब दो घंटे बाद आग पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक गैस कैप्सूल पूरी तरह जल चुका था।

जानकारी के अनुसार कैप्सूल (ट्रक) दिल्ली से मोटाहल्दू पहुंचा था। गाड़ी के ज्यादा गर्म होने से उसमें कहीं शार्ट स्पार्किंग हो गई। जिससे आग लग गई। गनीमत यह रही कि किसी दूसरी कैप्सूल ने आग नहीं पकड़ी। जिस कैप्सूल पर आग लगी। उसके पीछे 20 और गैस कैप्सूल खड़े थे। इनके आग पकड़ने की स्थिति में बड़ा हादसा हो सकता था। पास ही गैस प्लांट भी थी। उसके आग पकड़ने का खतरा भी बना हुआ था।

You May Also Like