छत्तीसगढ़: सरकार का किसानों को तोहफा, 15 लाख किसानों का सिंचाई कर माफ

Please Share

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने राज्य के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने अक्टूबर 2018 तक का सिंचाई कर माफ करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि इससे राज्य के 15 लाख किसानों को फायदा होगा। किसानों का यह सिंचाई कर 207 करोड़ रुपए का है। मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि हमारी सरकार चुनाव से पहले किए गए वादे पर काम कर रही है। हमनें सत्ता में आते ही राज्य के किसानों का कर्ज माफ किया था। अब हमनें यह निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ने रवि फसलों के लिए बंद पड़ी सिंचाई सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है. वनांचल में रहने वाले आदिवासियों के लिए सौगात देते हुए मुख्यमंत्री ने तेंदुपत्ता को 2500 रुपए मानक प्रति बोरा से बढ़ाकर 4 हजार रुपए मानक प्रति बोरा करने का निर्णय लिया है।

छत्तीसगढ़ सरकार के इस ऐलान से किसानों में खुशी की लहर है। दिसंबर 2018 में सरकार की कमान संभालने वाले भूपेश सरकार ने अपने शुरुआती कार्यकाल में राज्य के किसानों को आधा दर्जन सौगातें दी हैं। पहली सौगात कर्ज माफी, दूसरी सौगात धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपए में खरीदी, तीसरी सौगात किसानों को जमीन लौटाना, चौथी सौगात धान का एक-एक दाने की खरीदी, पांचवीं सौगात रबी फसल के लिए पानी उपलब्ध कराना और अब गणतंत्र दिवस के अवसर पर छठी सौगात अक्टूबर 2018 तक की सिंचाई कर माफी।

You May Also Like