गाजा ने मचाई तबाही, अबतक 11 लोगों की मौत

Please Share

नई दिल्ली: तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान गाजा ने भारी तबाही मचाई है। राज्‍य के विभि‍न्‍न हिस्‍सों में तूफान गाजा के कारण अबतक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। गाजा तूफान के असर से हुए लैंडफॉल के दौरान वहां हवा की रफ्तार करीब 90-100 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई। तेज हवा और बारिश के कारण कई जगहों पर भारी नुकसान देखा गया। राज्य सरकार ने मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

गुरुवार शाम से ही तमिलनाडु के तटीय इलाकों में बारिश और तेज हवाओं का जोर रहा। तेज हवा के कारण नागापट्टनम में कई जगहों पर बड़े-बड़े पेड़ गिर गए। साथ ही कई घरों को काफी नुकसान भी पहुंचा। हालांकि बचावकर्मी राहत एवं बचाव अभियान में जुटे हुए हैं। वहीं राज्‍य सरकार ने पीड़ितों के लिए सहायता राशि की घोषणा की है। वहीं तूफान को देखते हुए नागपटि्टनम, तिरूवरूर, कुड्डालोर और रामनाथपुरम सहित सात जिलों में सभी स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है और सरकार ने निजी कंपनियों से अपने कर्मचारियों को जल्द वापस भेजने के लिए कहा है।

तमिलनाडु के कई इलाकों में पहुंच चुका है। इसके जमीन पर आने के साथ ही इसकी भीष्णता समुद्र के ऊपर रहने के मुकाबले कुछ कम होगी और धीरे-धीरे इसमें बढ़ोतरी होगी। गाजा के खतरे को देखते हुए करीब 60 हजार से ज्‍यादा लोगों को प्रदेश भर के छह जिलों में स्‍थित 331 राहत शिविरों में पहुंचाया जा चुका है। जिन इलाकों से तुफान के गुजरने का अनुमान है, वहां हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

You May Also Like