फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बेच दी जमीन, दाखिला खारिज करने पर चला धोखाधड़ी का पता

Please Share

देहरादून: कोतवाली कैंट के अंतर्गत पुलिस ने जमीन धोखाधड़ी से संबंधित अभियोग में एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया है। मामले के अनुसार, थाना कैंट पर वादी कमलकांत गर्ग पुत्र जेएस गर्ग निवासी सिनर्जी अस्पताल, देहरादून द्वारा दी गई लिखित तहरीर के आधार पर मुकदमा अपराध संख्या 194/18 धारा 419/420/467/468/471/ 120 बी भादवि का अभियोग पंजीकृत किया गया था, जिसमें वादी ने बताया गया था कि अफजल नाम के एक व्यक्ति द्वारा उसे आमवाला में एक जमीन विक्रय हेतु दिखाई, जो हेमल कनाई साह तथा आंचल कनाई साह नाम की महिलाओं के नाम पर अभिलेखों में दर्ज थी।

अफजल द्वारा वादी को दोनों महिलाओं से मिलाते हुए उक्त जमीन का सौदा तय किया था तथा निर्धारित रकम का भुकतान करने के बाद उक्त जमीन की रजिस्ट्री वादी के नाम पर कर दी। वादी द्वारा जब उक्त जमीन का दाखिला खारिज करने हेतु आवेदन किया तो उन्हें ज्ञात हुआ कि अफजल उपरोक्त द्वारा धोखाधड़ी से दो महिलाओं को फर्जी हेमल कनाई साह तथा आंचल कनाई साह के रूप में पेश कर फर्जी दस्तावेजों के आधार पर उक्त जमीन की रजिस्ट्री की गई।

जमीन संबंधित धोखाधड़ी में शामिल अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा पुलिस अधीक्षक नगर महोदय के निर्देशन में थाना कैंट पर पुलिस टीम का गठन किया गया। उक्त अभियोग में पुलिस टीम द्वारा पूर्व में नामजद अभियुक्तों में से 04 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। अभियोग में वांछित अन्य अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीम द्वारा पूर्व में कई स्थानों पर दबिश दी गई थी परंतु उनके संबंध में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई। आज पुलिस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना पर महिंद्रा ग्राउंड गढ़ी कैंट के पास से अभियोग में वांछित अभियुक्त सलमान पुत्र असल खान निवासी परवल थाना पटेलनगर, जनपद देहरादून को गिरफ्तार किया गया। सलमान व अन्य सहअभियुक्तो द्वारा फर्जी तरीके से आमवाला स्थित जमीन का स्वामी बनकर, उक्त जमीन की रजिस्ट्री अपने अन्य साथी अफजल के नाम पर फर्जी तरीके से करवायी गई, जिससे अभियुक्तगण उक्त भूमि को महंगें दामो पर बेच सके। अभियुक्त को मा0 न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।

You May Also Like