अम्बेडकर जयंती पर प्रदेशभर में कार्यक्रम, सामाजिक न्याय दिवस मनाया, ग्राम स्वराज का आरम्भ

Please Share

देहरादून: देश के साथ ही प्रदेश भर में भी शनिवार को संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर की 127वीं जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर अल्मोडा में धन सिंह रावत ने विकास भवन में ग्राम स्वराज अभियान के तहत सामजिक न्याय दिवस मनाया। जिसमें उन्होने कहा कि, देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर ग्राम स्वराज अभियान की शुरूआत करने का जो निर्णय लिया है। उसका मुख्य उददेश्य गरीब परिवारों तक सामजिक कल्याण की योजनाओं को पहुँचाना है। सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रमों की जानकारी ग्रामीणों को देकर किसान की आय दुगना करने पर फोकस करना, आजीविका के अवसरो में वृद्धि करना एवं राष्ट्रीय प्राथमिकतायें जैसे स्वच्छता एवं पंचायती संस्थाओं की मजबूती पर जोर दिया जाना है।

वहीँ मसूरी में भी डॉक्टर अम्बेडकर की जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। अम्बेडकर चौक पर आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय विधायक गणेश जोशी ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर माला अर्पण कर बाबा साहब को याद किया. इस मौके पर गणेश जोशी ने कहा कि, बाबा साहब ने समाज के समरसता की बात की थी, लेकिन कुछ लोग बाबा साहब का नाम लेकर समाज को बाँटने का काम कर रहे हैं।

इसके अलावा पिथौरागढ़ में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने अम्बेडकर जयंती के मौके पर ग्राम स्वराज अभियान का शुभारम्भ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि, भीमराव अम्बेडकर ने दलितों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया और देश को एक सशक्त संविधान दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि, भीमराव अम्बेडकर के दौर में देश के भीतर छुआछूत चरम पर था बावजूद इसके अंबेडकर कभी घबराये नहीं और उन्होंने संविधान में छुआछूत को अपराध की श्रेणी में रखा।

रानीखेत में भी इस मौके पर अम्बेडकर पार्क में बामसेफ इकाई द्वारा गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें मुख्य अतिथि राज्य सभा सांसद प्रदीप टम्टा, विशिष्ठि अतिथि क्षेत्र के कांग्रेसी विधायक करन माहरा ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभाम्भ किया। साथ ही छावनी परिषद की सीईओ ज्योति कपूर मुख्य अतिथि रहे। इस अवसर पर  अतिथियों को अम्बेडकर साहब का चित्र व मानपात्र भी भेंट किये गये।

You May Also Like