दून में अब तक 3321 अतिक्रमण ध्वस्त, 6374 चिन्हित व 108 भवनों के सीलिंग

Please Share

देहरादून: न्यायालय के निर्देशों के क्रम में देहरादून शहर में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण, नगर निगम देहरादून एवं जिला प्रशासन देहरादून द्वारा जन सामान्य हेतु बनाये गये फुटपाथों, गलियों, सड़कों एवं अन्य स्थलों पर किये गये अनधिकृत निर्माणों एवं अवैध अतिक्रमणों में ध्वस्तीकरण, चिन्हांकन व सीलिंग का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। शनिवार को इस अभियान के अन्तर्गत 65 अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण व 193 अतिक्रमणों के चिन्हीकरण का कार्य सम्पादित किया गया है। इस प्रकार अब तक कुल 3321 अवैध अतिक्रमणों का ध्वस्तीकरण, 6374 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण व 108 भवनों के सीलिंग का कार्य सम्पादित किया जा चुका है।

अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने टास्क फोर्स के अधिकारियों को निर्देश दिये कि, अतिक्रमण हटाने के अभियान में और तेजी लायी जाए, ताकि  न्यायालय के निर्देशानुसार देहरादून शहर को जल्द-से-जल्द अतिक्रमण मुक्त किया जा सके। उन्हांने लोनिवि, सिंचाई, विद्युत आदि संबंधित विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने को कहा है। ओमप्रकाश ने निर्देश दिये कि, ऐसे भवन स्वामियों जिनके द्वारा टास्क फोर्स से अपने चिन्हित अतिक्रमणों को स्वयं ही हटाने के लिये समय मांगा गया था। यदि ऐसे लोगों द्वारा अपने अतिक्रमण अभी तक नही हटाये हैं, तो टास्क फोर्स द्वारा ऐसे अतिक्रमणों को तुरन्त हटा लिया जाए। दुबारा से अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज की जाए।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि न्यायालय के निर्देशानुसार हर हालत में सार्वजनिक मार्गों से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही जारी रहेगी। शहर में अवैध अतिक्रमण हटाने के अभियान में न्यायालय के दिशा-निर्देशों का शत्-प्रतिशत पालन किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बारिश के दौरान ध्वस्त किये गये भवनों, बाउंड्रीवॉल आदि का मलबा सड़कों पर रहने से परेशानी न हो, इस लिये मलबे को हटाने की कार्यवाही में और अधिक तेजी लाई जाए।

You May Also Like