धोखे से एटीएम कार्ड बदलकर लाखों की धोखाधड़ी करने वाले दो व्यक्ति गिरफ्तार

Please Share

देहरादून: कोतवाली ऋषिकेश के अंतर्गत धोखे से एटीएम कार्ड बदलकर रूपये निकालने वाले दो व्यक्ति गिरफ्तार किये गये हैं। जिनके कब्जे से एक लाख तीस हजार नगद, 12 एटीएम कार्ड व घटना में प्रयुक्त स्विफ्ट कार बरामद की गई है।

मामले के अनुसार, थाना ऋषिकेश पर प्रमोद सिंह राणा निवासी ग्राम उदयपुर जिला रूद्रप्रयाग ने सूचना अंकित करायी, कि 24 जून को मैं लक्ष्णझूला रोड़ ऋषिकेश स्थित एटीएम में रूपये निकालने गया था, तो किन्ही अज्ञात व्यक्तियों ने धोखे से मेरा कार्ड बदलकर अलग-अलग  जगहों से 60 हजार रूपये निकाल लिये।

इसी प्रकार पीताम्बर दत्त निवासी मिश्रा फार्म गीतानगर ऋषिकेश ने भी सूचना अंकित करायी कि 23 जून को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा गीतानगर स्थित एसबीआई एटीएम में धोखे से मेरा एटीएम कार्ड बदलकर अलग-अलग जगहों से कुल 77 हजार रूपये निकाल लिये हैं।

उपरोक्त सूचनाओं पर थाना ऋषिकेश पर क्रमशः मुअसं 286/18 धारा 406/420 भादवि व मुअसं 299/18 धारा 406/420 भादवि पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गयी।

पुलिस द्वारा जनपद के अन्य थानों से जानकारी की गयी, तो ज्ञात हुआ कि 24 जून को रानीपोखरी व ऐस्ले हॉल देहरादून स्थित एटीएम में भी एटीएम कार्ड बदलकर रूपये निकालने की घटनायें घटित हुई हैं। चारो घटनाओं में एक ही शक्ल के व्यक्ति एटीएम बदलकर रूपये  निकालने की घटनायें करते हुये दिखायी दिये गये। इस प्रकार इन चारों घटनाओं में कुल 3 लाख 15 हजार रूपये की धनराशि इन व्यक्तियों द्वारा हड़पी गयी।

वर्तमान समय में अपराधियों द्वारा एटीएम कार्ड बदलकर या एटीएम मशीन से छेड़छाड़ कर रूपये निकालने की काफी घटनायें प्रकाश में आयी हैं। ऐसी घटनाओं की रोकथाम व हो चुकी घटनाओं के निस्तारण हेतु टीम गठित की गयी। गठित पुलिस टीम द्वारा पूर्व में प्रकाश में एटीएम कार्ड बदलने वाले गिरोह के सम्बन्ध में जानकारी एकत्रित की गयी, साथ ही एटीएम के अन्दर व सड़क किनारे स्थित प्रतिष्ठानों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज प्राप्त कर चैक की गयी, जिससे पुलिस को काफी सफलता प्राप्त हुई। पुलिस को जानकारी प्राप्त हुई कि हरियाणा के सांसी गिरोह के सदस्य धोखे से एटीएम कार्ड बदलकर रूपये निकालने की घटनायें घटित करते हैं।

मंगलवार को पुलिस टीम को सूचना प्राप्त हुई कि जिन व्यक्तियों ने उपरोक्त घटनायें की हैं वह लोग पुनः ठगी करने के लिये आईडीपीएल स्थित पीएनबी एटीएम के पास खड़े हैं। इस सूचना पर पुलिस टीम तुरन्त ही पीएनबी एटीएम आईडीपीएल पर पंहुची, जहां पर दो लड़के एक सफेद रंग की स्विफ्ट कार बिना नम्बर के पास खड़े दिखाई दिये, जो फुटेज से मिल रहे थे। पुलिस टीम ने एकदम से घेरघोट कर दोनो लड़को को दबोच लिया, जिनकी तलाशी लेने पर इनके पास से 12 विभिन्न बैंको के एटीएम कार्ड व एक लाख 30 हजार रूपये नगद बरामद हुये। एटीएम कार्ड के बारे में पूछने पर उन्होने बताया कि हम लोग अलग-अलग एटीएम मशीन में जाकर सीधे-साधे लोगों को बेवकूफ बनाकर उनका पिन/पासवर्ड देखकर उनका एटीएम कार्ड अपने पास रखे हूबहू एटीएम कार्ड से बदल देते हैं तथा अन्य एटीएम में जाकर उनके रूपये निकाल देते हैं। रूपयों के बारे में उन्होने बताया कि यह कुछ बचे हुये रूपये हैं जो हमने उपरोक्त घटनाओं में निकाले थे। इन्होने अपने जुर्म का इकबाल करते हुये बताया कि हम दोनो ने 23 व 24 जून को चारों घटनायें की हैं। दोनो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया, जिन्हे माननीय न्यायालय पेश किया जायेगा।

अपराध करने का तरीका

यह लोग गैंग बनाकर उत्तराखण्ड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जयपुर, हरियाणा आदि अनेक राज्यों में जाकर एटीएम केबिन के अन्दर भोले-भाले लोगों को बेवकूफ बनाकर धोखे से उनका एटीएम पासवर्ड देखकर, अपने पास पहले से रखे हूबहू एटीएम कार्ड से बदलकर अन्य एटीएम मशीन से सारी धनराशि निकाल लेते हैं।

You May Also Like