देशभर में धूम-धाम से मनाया जा रहा रक्षा बंधन का त्योहार

Please Share

देहरादून: भाई-बहिन के प्रेम का पवित्र त्योहार देशभर में धूम-धाम से मनाया जा रहा है। सुबह से ही मंदिरों और घरों में पूजा-अर्चना का दौर शुरू हो गया था। बहिनों ने भाइयों को राखी यानि रक्षासूत्र बांधा। बाजार में भी राखी के त्योहार को लेकर खूब रौनक दिखाई दे रही है। मुख्य मंत्री तिएसआर ने सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएँ दी हैं ।

राखी के इस खास अवसर पर सभी बहनें अपने भाईयों की कलाईयों पर राखी बांधकर उनकी मंगलकामना करती हैं और भाई बहनों को जीवन भर उनकी रक्षा का वचन देते हैं। रक्षाबंधन को लेकर देशभर के बाजारों में काफी भीड़ है। राजधानी दिल्ली में आज डीटीसी की बसों में महिलाओं को मुफ्त सवारी की सेवा मिलेगी वहीं दिल्ली मेट्रो ने इस पर्व के लिए खास इंतजाम किए हैं।

राखी के इस त्यौहार पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराराष्ट्रपति वैंकेया नायडू तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति ने अपने बधाई संदेश में कहा, श्रक्षा बंधन पर सभी देशवासियों को बधाई। इस पर्व का उल्लास हमारे बीच भाईचारे की भावना को मजबूत बनाए और हमें ऐसा समाज बनाने की प्रेरणा दे जहां महिलाओं, विशेषकर बालिकाओं की सुरक्षा और गरिमा का हमेशा सम्मान किया जाता हो।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, श्सभी देशवासियों को रक्षाबंधन के पावन पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।श् सरहद पर भी राखी का त्यौहार मनाया गया। उत्तराखंड के देहरादून में महिलाओं ने जवानों को राखी बांधी। जैसलमेर में भी स्कूली छात्राओं ने बीएसएफ जवानों को राखी बांधी।

You May Also Like