देश को मिला एक और नया इंटरनेशनल एयरपोर्ट, यात्रियों के लिए बढ़ी सुविधा

Please Share

नई दिल्ली: केरल के कन्नूर में रविवार को कन्नूर इंटरनैशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन हो गया है। केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इसके साथ ही केरल देश का अकेला ऐसा राज्य बन गया है जहां चार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। कन्नूर हवाई अड्डा 2,000 एकड़ में फैला हुआ है और 1,800 करोड़ रुपये की लागत में यह बनकर तैयार हुआ है। एक बार में यह 2,000 यात्रियों को हैंडल कर सकता है। सालाना यहां से 1.5 मिलियन अंतरराष्ट्रीय यात्री यात्रा करेंगे। रनवे की लंबाई 3,050 मीटर है और इसे 4,000 मीटर तक बढ़ाया जाएगा।

उद्घाटन के तुरंत बाद इस इंटरनैशनल एयरपोर्ट से एयर इंडिया के विमान ने अबू धाबी के लिए उड़ान भरी। यह एयरपोर्ट कन्नूर इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (केआईएएल) के द्वारा संचालित किया जाएगा।

गौरतलब है कि केरल में पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल के तहत बना यह दूसरा हवाई अड्डा है। इससे पहले राज्य में इस मॉडल के तहत कोच्चि हवाई अड्डे का निर्माण किया गया था। कन्नूर इंटरनैशनल एयरपोर्ट कुल 2,330 एकड़ भूमि में फैला है। इस हवाई अड्डे पर रनवे की लंबाई 3,050 मीटर है। इस एयरपोर्ट से बड़ी संख्या में यात्रियों के आने-जाने की उम्मीद है।

You May Also Like