दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद ‘गंभीर’, बैन हो सकती हैं प्राइवेट गाड़ियां

Please Share

नई दिल्ली: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बुधवार को वायु गुणवत्ता का स्तर ‘खराब’ पर पहुंच गया। रातों-रात प्रदूषण में हुई वृद्धि के कारण शहर में धुंध छाई हुई है। शहर में बुधवार की सुबह धुंध की एक मोटी परत छाई रही, जिससे दृश्यता प्रभावित हुई। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि एक दो दिनों में स्मॉग की शुरुआत हो जाएगी। बुधवार सुबह दिल्ली में  PM 2.5 का आंकड़ा 262 और PM 10 का आंकड़ा 283 रहा। ये दोनों ही खराब की श्रेणी में आता है।

प्रदूषण की रोकथाम के लिए बनी कमिटी ईपीसीए के चेयरमैन भूरे लाल ने कहा है कि 1 से 10 नवंबर के बीच हमने जिन कदमों का ऐलान किया है, उससे हालात नहीं सुधरे तो लोगों को कुछ और सख्त कदम झेलने पड़ सकते हैं। इनमें प्राइवेट गाड़ियों पर बैन भी मुमकिन है। ईपीसीए ने गुरुवार से दिल्ली-एनसीआर में कंस्ट्रक्शन, स्टोन क्रेशर और हॉट मिक्स प्लांट बैन करने के आदेश दिए हैं।

जानकारों के मुताबिक, धुएं मिली धुंध यानी स्मॉग की वजह से प्रदूषक तत्व वातावरण में काफी नीचे हैं। आने वाले तीन दिनों में प्रदूषण और बढ़ने के आसार हैं। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमिटी ने सरकारी एजेंसियों को ये निर्देश जारी किए हैं जिनमें ‘हॉट स्पॉट’ (संवेदनशील क्षेत्रों) में गश्त में तेजी लाने के साथ ही प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को बर्दाश्त नहीं करना भी शामिल है।

बता दें कि मंगलवार शाम को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम तीन बजे तक 401 दर्ज किया गया, जिसे ‘अति खराब’ माना जाता है। पीएम की मात्रा सुबह नौ बजे से ही ‘अति खराब’ स्तर से अधिक पाई गई थी।

You May Also Like