डाक विभाग मना रहा ‘डाक सप्ताह’, फैलाई जा रही जागरूकता

Please Share

हरीश शर्मा-

देहरादून: 9 अक्टूबर को विश्वभर में डाक दिवस मनाया गया। इसके लिए इस वर्ष डाक सप्ताह भी मनाया जा रहा है। जीपीओ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि, यह दिवस पूरे विश्व भर में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना दिवस के अवसर पर मनाया जाता रहा है। क्योंकि, संयुक्त राष्ट्र के अंतर्गत 9 अक्टूबर 1874 को यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना हुई थी।  इस वर्ष यूपोयू के सभी सदस्य देश 9 से 15 अक्टूबर तक डाक सप्ताह मना रहे हैं। जिसमे कई विषयों को कवर किया जा रहा है और  लोगों में जागरूकता फैलाई जा रही है। डाक सप्ताह के क्रम में 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस, 10 अक्टूबर को बैंकिंग दिवस, 11 अक्टूबर को पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस दिवस, 12 को फिलेटली दिवस, 13 को बिजनेस डेवलपमेंट दिवस और 15 अक्टूबर को मेल दिवस मनाया जायेगा।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि, डाक विभाग से जोड़ने के लिए विभाग द्वारा पूरे मंडल में रोड शो किये गये,  विज्ञापन दिए गये, जिससे अधिक से अधिक लोग जुड़े। साथ ही कहा कि, धीरे-धीरे जनता जागरुक हो रही है और  हमसे जुड़ रहे हैं। इसी क्रम में लाखों खाते विभाग में खुल रहे हैं। जिससे डाक विभाग से जुड़ी योजनाओं का लाभ  लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि, हम सुदूर क्षेत्रों में भी जाकर संचार के विभिन्न माध्यमों से विभिन्न योजनाएं  भी उपलब्ध करा रहे हैं। शहरों में भी जो व्यवसायिक मांग है, उसके लिए एक्सप्रेस पार्सल, स्पीड पोस्ट आदि की सुविधा देते हैं।

वहीं डिजिटलीकरण को लेकर दूरस्थ क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या पर उन्होंने कहा कि, इस समस्या के समाधान के लिए सभी मंडल प्रमुखों को यह छूट दी है कि, वह अपनी सुविधानुसार अपने क्षेत्र में उपलब्ध किसी भी मोबाइल कनेक्टिविटी के जरिये जनता की सुविधा के लिए उन सब का प्रयोग कर सकते हैं।

वहीं दर्पण योजना के विषय में जानकारी देये हुए उन्होंने बताया कि, इसके अंतर्गत जो भी डाकघर हैं, विशेषता ग्रामीण क्षेत्रों के शाखा डाकघर हैं, उनमे इसके माध्यम से सभी डाकघरों को हैंड हेल्ड डिवाइस उपलब्ध कराए गये हैं। जिसके माध्यम से शाखा डाकघर अपने क्षेत्र में सारी सुविधाएं डिजिटल प्लेटफॉर्म से उपलब्ध करा सकेंगे। इस योजना पर दो चरणों में काम किया जा रहा है, पहला चरण समाप्त हो चुका है और हाल ही में उत्तराखंड में इसका दूसरा चरण भी समाप्त हुआ है।

You May Also Like