कांप रहा उत्तर भारत, ठंड से उत्तरप्रदेश में करीब 70 लोगों की मौत

Please Share

देहरादून। इन दिनों पूरा उत्तर भारत जोरदार ठंड से कांप रहा है। पहाड़ी इलाकों मे हो रही जमकर बर्फ़बारी के चलते मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा हैं। कड़ाके की ठंड ने पारा ऐसा लुढ़काया कि लोगों की हड्डियां तक कांप उठी हैं।

बीते कई दिनों से ठंड की वजह से रेल यात्रा भी काफी प्रभावित हो रही है। शनिवार को घने कोहरे के कारण दिल्ली से 49 ट्रेनें देरी चल रही हैं, 18 ट्रेनों को रद्द किया गया है और 13 ट्रेनों के समय में बदलाव हुआ है।

वहीँ राजधानी दिल्ली में ठंड ने इस सीजन के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। शुक्रवार को दिल्ली में इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा, जब न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।  उस पर से कोहरा भी अपना असर दिखा रहा है, जिसके चलते पिछले एक हफ्ते में पारा 10 डिग्री तक नीचे आ चुका है।

जानलेवा हुआ जाड़ा

ठंड से उत्तरप्रदेश के कई इलाकों में करीब 70 लोगों की मौत हो गयी। पंजाब और हरियाणा में कोहरे और शीतलहर का भीषण सितम जारी है। अमृतसर में तापमान 3 डिग्री पर पहुंचा गया। केदारनाथ में भारी बर्फबारी के कारण निर्माण कामों को रोक दिया गया है। उधर बद्रीनाथ के ऊंचाई वाले इलाकों में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है और पारा माइनस 7 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी इलाकों पर हो रही जबरदस्त बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

You May Also Like

Leave a Reply