‘बॉर्डर’ के वीर नायक को महावीर च्रक से किया गया सम्मानित, बीते कल हुआ था निधन

Please Share

नई दिल्ली: वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्द के हीरो रहे ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी को रविवार को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया। बता दें कि, लोंगेवाला की ऐतिहासिक लड़ाई के नायक ब्रिगेडियर का शनिवार को मोहाली के फॉर्टिस अस्पताल में निधन हो गया। महावीर चक्र विजेता ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी लंबे वक्त से कैंसर से जूझ रहे थे, जिसके बाद शनिवार को उन्होंने अंतिम सांस ली।

कुलदीप सिंह का जन्म 22 नवंबर 1940 को अविभाजित भारत के पंजाब क्षेत्र में हुआ था। उन्होंने 1962 में होशियारपुर कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। इस दौरान एनसीसी के सक्रिय सदस्य भी रहे। कुलदीप सिंह 1962 में भारतीय सेना में शामिल हुए। उन्होंने चेन्‍नई के ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी से कमीशन प्राप्त किया और पंजाब रेजीमेंट की 23वीं बटालियन का हिस्सा बने। उन्होंने 1965 और 1971 के युद्ध में भाग लिया। जंग में उनकी वीरता को काफी सराहना मिली। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र के आपातकालीन बल में सालभर तक गाजा में सेवाएं दीं। दो बार मध्‍यप्रदेश के महू इन्फैंट्री स्कूल में इन्स्ट्रक्टर भी रहे।

भारत-पाकिस्तान की राजस्थान स्थित सीमा पर हुई लड़ाई पर बनी हिंदी फिल्म ‘बॉर्डर’ वर्ष 1997 में  रिलीज हुई थी। इस चर्चित फिल्म में सनी देओल ने ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी की भूमिका निभायी थी। इस भूमिका को तब काफी सराहना मिली थी। बेस्ट फ़िल्म ऑन नेशनल इंटीग्रेशन, बेस्ट लिरिक्स और बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर केटेगरीज़ में बॉर्डर को 3 राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार मिले थे।

You May Also Like