भारतीय टीम ने रचा इतिहास, पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीती टेस्ट सीरीज

Please Share

नई दिल्ली:  भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर मात देकर पहली बार टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच सिडनी में खेला गया इस मैच में टीम इंडिया ने 622 रनों के स्कोर पर पहली पारी घोषित की थी, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रनों पर सिमट गयी। भारत ने फॉलोऑन दिया। मगर ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 6 रन ही बना सकी और ख़राब मौसम के चलते चौथे दिन का खेल पूरा होने से पहले ही रोक दिया गया। इसके बाद से आज भी टीमें बारिश के कारण मैदान पर नहीं उतर सकीं और मैच को ड्रा करार दे दिया गया। ऐसे में भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम करली, जिसके बाद विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

बता दें कि सीरीज का पहला मैच भारत ने एडिलेड में खेला था जिसमें 31 रनों से जीत हासिल की थी। दूसरा पर्थ में खेला गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने वापसी की और 146 रनों से मैच अपने नाम कर लिया। तीसरा मैच मेलबर्न में हुआ जिसमें भारत ने जबरदस्त वापसी की और 137 रनों से जीत दर्ज कर 2-1 से बढ़त ले ली।

सिडनी टेस्ट में 193 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे। लाजवाब प्रदर्शन के कारण ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड भी उन्हीं को मिला। पुजारा ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल 521 रन बनाए।

You May Also Like