भारतीय रुपये में आज फिर ऐतिहासिक गिरावट, डॉलर के मुकाबले 74.46 पहुंचा

Please Share

मुंबई: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए की गिरावट फिलहाल थमने का नाम नहीं ले रही है। गुरुवार को भी रुपए ने एक बार फिर अपनी ऐतिहासिक गहराई नापी। अमेरिकी डॉलर की तुलना में भारतीय रुपया गुरुवार को 74.30 के स्तर पर खुलने के बाद गिरता रहा, और कारोबार के दौरान इस वक्त 74.47 के नए निम्नतम स्तर पर पहुंच गया। जबकि इससे पहले बुधवार को प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर के कमजोर पड़ने से रुपये में छह कारोबारी सत्रों से चली आ रही गिरावट थम गई थी और यह 18 पैसे मजबूत हो कर 74.21 रुपये प्रति डालर पर बंद हुआ था।

जानकारों के मुताबिक क्रूड आयल की कीमतें बढ़ने से रुपये में और गिरावट आ सकती है। पिछले दिनों रुपये में गिरावट को थामने की आरबीआई की कोशिश खास सफल नहीं हुई। इस वजह से ना सिर्फ इंपोर्ट महंगा हुआ है, बल्कि चालू खाता घाटा (सीएडी) और बढ़ने का डर बन गया है।

बता दें कि प्रमुख विदेशी मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने और निर्यातकों की ओर से डालर की ताजा बिकवाली बढ़ने से एक समय रुपया प्रति डालर 74.05 तक मजबूत हो गया था।बाद में रुपये का लाभ कुछ कम हुआ यह पिछले बंद की तुलना में 18 पैसे की तेजी के साथ 74.21 रुपये प्रति डॉलर पर टिका।

You May Also Like