एससीओ शिखर सम्मेलन: मोदी ने इमरान से नहीं मिलाया हाथ, आज किर्गिस्तान राष्ट्रपति से मिलेंगे

Please Share

बिश्केक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे। इस दौरान मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से मुलाकात की। आतंकवाद पर सख्त रुख दिखाते हुए मोदी पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) से नहीं मिले।

हालांकि, भारतीय विदेश मंत्रालय ने पहले स्पष्ट किया था कि एससीओ सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री का इमरान खान के साथ मिलने का कोई कार्यक्रम नहीं है। हालांकि डिनर के दौरान दोनों नेताओं के बीच मिलने की चर्चा थी। इसके बाद एक ही समय में डिनर के लिए दोनों नेता वहां पहुंचे। लेकिन फिर भी मोदी ने इमरान से न तो हाथ मिलाया और न ही नजरें मिलाईं। पाकिस्तानी सूत्रों ने यह जानकारी दी। हॉल में मोदी पाक प्रधानमंत्री इमरान खान से सिर्फ तीन सीट दूर बैठे थे। वहीं गाला कल्चरल नाइट कार्यक्रम में भी दोनों नेता एक-दूसरे के आसपास ही रहे। लेकिन वहां भी कोई बातचीत नहीं हुई।

पुलवामा आतंकी हमले और बालाकोट में हवाई हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में कड़वाहट चरम पर है। पाकिस्तान की ओर से लगातार वार्ता की पेशकश की जा रही है। लेकिन भारत का साफ कहना है कि जब तक सीमा पार से आतंकवाद पर लगाम नहीं लगती, दोनों देशों के बीच कोई वार्ता नहीं होगी।

आज किर्गिस्तान के राष्ट्रपति से मिलेंगे

एससीओ सम्मेलन के बाद 14 जून का दिन किर्गिज गणराज्य की यात्रा के द्विपक्षीय भाग के लिए होगा। प्रधानमंत्री मोदी की राष्ट्रपति जीनबेकोव के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता होगी और वे किर्गिस्तान के राष्ट्रपति के साथ मिलकर भारत-किर्गिज व्यापार मंच का उद्घाटन करेंगे।

You May Also Like