बसंत पंचमी पर तीसरा शाही स्नान, लाखों लोगों ने लगाई डुबकी

Please Share

प्रयागराज: बसंत पंचमी को कुंभ का तीसरा और आखिरी शाही स्नान संपन्न हो गया है। हिंदू मान्‍यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्‍वती प्रकट हुई थीं, इसलिए इस दिन पर संगम में स्‍नान का विशेष महत्‍व है। हिंदू धर्म की मान्यता के मुताबिक, विद्या की देवी सरस्वती के अवतरण का यह दिन ऋतु परिवर्तन का संकेत भी है। कल्पवासी बसंत पंचमी के दिन पीले वस्त्र धारण करते हैं।

संगम तट पर आस्था और श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा है. श्रद्धालु संगम तट पर स्नान के लिए आ रहा है। अलग-अलग अखाड़े के संत आज आखिरी शाही स्नान में हिस्सा लेते हैं। अखाड़ों के स्नान के बाद आम श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाएंगे। मकर संक्रान्ति, मौनी अमावस्‍या के बाद बसंत पंचमी पर आज हो रहा है तीसरा स्‍नान। कुंभ में मकर संक्रान्ति, मौनी अमावस्‍या के बाद तीसरे स्‍नान पर्व बसंत पंचमी पर स्‍नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़। प्रयागराज में बसंत पंचमी पर तीसरा और अंतिम शाही स्नान आज।

दो करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं की कुंभ में डूबकी लगाने की है उम्मीद। बसंत पंचमी के मौके पर शाही स्नान के लिए कुंभ के निरंजनी और आनंद अखाड़ा के साधु और नागा बाबा एक साथ स्नान के लिए संगम तट पर पहुंचे। इसी दौरान केंद्रीय मंत्री और निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर साध्वी निरंजन ज्योति भी शाही स्नान के लिए पहुंची।

You May Also Like