अपनाएं ये तरीके, हैंग नहीं होगा मोबाइल

Please Share

देहरादून: आज के युग में मोबाइल हमारी लाइफ का अहम हिस्सा बन चुका है। इस प्रौद्योगिकी के युग में आज मोबाइल से ही बड़े-बड़े काम आसानी से हो जाते हैं, चाहे बात बैंकिंग हो या सूचना की, चाहे मनोरंजन हो या सोशल मीडिया से जुड़ना। लेकिन हमारी लाइफ का अमह हिस्सा बने इस मोबाइल में कई बार हैंग होने की समस्या से जूझना पड़ता है। जिसके चलते कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। एक बार हैंग होने की समस्या फोन में हो जाती है, तो यह अक्सर परेशान करने लगता है। हैंग होने पर फोन का कोई भी फंक्शन जल्दी काम नहीं करता। लेकिन इस समस्या के समाधान के लिए हैल्लो उत्तराखंड न्यूज़ की टेक्निकल टीम द्वारा कुछ सुझाव दिए गये हैं, जिनको जानकार आपकी यह समस्या ठीक हो सकती है।

फोन उपयोग के दौरान, हम एक साथ कई एप्लिकेशन को खोलते जाते हैं। सभी एप्लिकेशन बैकग्राउंड में रन कर रहे होते है। ऎसे में टास्क मैनेजर के माध्यम से एप्लिकेशन को बंद करने की कोशिश करें।  एक साथ बहुत सारे एप्लिकेशन चलाने के कारण फोन भी हैंग हो सकता है।

फोटो, वीडियो और ऑडियो फ़ाइलों को फोन की मेमोरी के बजाए मेमोरी कार्ड में संग्रहीत करने की कोशिश करें। यदि सभी फाइल्स फोन के इंटरनल मैमोरी में सेव है, तो उसे भी कार्ड में मूव कर लें।  कार्ड में विडियो और ऑडियो को सेव करने का ऑप्शन आपको कैमरे की सेटिंग में मिलेगा और आप गानों को भी फ़ाइल मैनेजर से एसडी कार्ड में मूव कर सकते हैं।

हैंग होने का एक कारण मैमोरी कार्ड भी हो सकता है। आपका फोन में जितने जीबी तक का मैमोरी कार्ड सपोर्ट करता है, एसडी कार्ड को पूरा भरने की कोशिश ना करें। अधिकतम क्षमता से कार्ड की मेमोरी का कम उपयोग करना, बेहतर होगा।

मोबाइल की इंटरनल मेमोरी यदि कम है, तो कोशिश करें कि डाटा कार्ड में ही एप्लिकेशन और गेम को स्टोर करें। यदि आपके स्मार्टफ़ोन की इंटरनल मैमोरी में पर्याप्त स्पेस नहीं है, तो डेटा कार्ड में एप्स और गेम्स स्टोर करने का प्रयास करें। यदि आपके फोन में पहले से ही ज्यादा एप्लीकेशन मौजूद है, तो आप कुछ एप्लीकेशन को अपने अनुसार कार्ड में मूव कर सकते हैं। यह ऑप्शन आपको फोन की सेटिंग्स के एप्लीकेशन मैनेजर में मिलेगा। हैंग होने का बड़ा कारण फोन की इंटरनल मैमोरी का बहुत ज्यादा भरा होना भी है।  इसके लिए आपके फोन की इंटरनल मैमोरी को ज्यादा से ज्यादा खाली रखें।

जब हम एंड्राइड फोन का यूज़ करते हैं, तो अक्सर स्पैम डेटा फोन की कैश मेमोरी में स्थापित होता है। कैशे मेमोरी को फोन की सीपीयू मेमोरी भी कहा जाता है और एंड्राइड फोन में हम कोई गेम, एप्लीकेशन या ब्राउज़र का उपयोग करते हैं तो स्पैम डाटा फोन की कैशे मेमोरी में स्टोर होता रहता है। जैसे-जैसे यह डाटा भरता जाता है वैसे-वैसे फोन की परफॉर्मेंस कम होने लगती है। इसलिए कैशे मेमोरी को डिलीट कर देना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले आपको सेटिंग में जाना होगा फिर स्टोरेज के कैशे मेमोरी में जाना होगा।

हैंग का कारण फोन का पुराना सॉफ्टवेयर भी हो सकता है। अक्सर कंपनियां इस समस्या को हल करने के लिए अपडेट देती हैं। आपको इसके लिए नोटिफिकेशन भी दिया जाता हैं, सेटिंग में अबाउट फ़ोन में सॉफ्टवेयर में जाकर इसे चैक किया जा सकता है। यदि अपडेट आया है तो तुरंत इसे करें।

इसके अलावा एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डेटा सेव करने के लिए क्लाउड स्टोरेज भी एक बेहतर विकल्प है, जिससे फोन की मेमोरी को खाली रखने में मदद मिलेगी। क्लाउड स्टोरेज एप्लीकेशन जैसे कि गूगल ड्राइव, वन ड्राइव, ड्राप वॉक्स आदि।

यदि इन सब से भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है, तो आप फैक्ट्री डाटा रिसेट आप्शन का का प्रयोग कर सकते हैं। परंतु फैक्ट्री डाटा रिसेट करने से आपके फोन में उपलब्ध सभी डेटा नष्ट हो जाएंगे। इससे पहले अपने फोन की डाटा का बैकअप जरूर ले लें। एंडरॉयड स्मार्टफोन में सेटिंग में बैकअप एंड रिसेट के अंदर फैक्ट्री डाटा रिसेट का विकल्प मिलेगा।

You May Also Like