अब हवाई सफ़र के श्रीनगर जायेंगे अर्धसैनिक बलों के जवान

Please Share

नई दिल्ली: भारत प्रशासित कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ पर आत्मघाती हमले के बाद केंद्र सरकार ने जवानों की सुरक्षा के मद्देनजर अहम फैसला लिया है। अब अर्ध सैनिक बलों के जवानों को श्रीनगर आने और जाने के लिए हवाई यात्रा की सुविधा मिल सकेगी। गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक दिल्ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्ली, जम्मू-श्रीनगर और श्रीनगर-जम्मू के बीच किसी भी यात्रा के लिए अर्धसैनिक बल के जवान हवाई सफर कर सकेंगे। केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों के सभी जवानों पर यह आदेश लागू होगा।

इस आदेश से अर्ध सैनिक बलों के 7 लाख 80 हजार जवानों को लाभ होगा. इनमें कॉन्स्टेबल, हेड कॉन्स्टेबल और एएसआई से लेकर अन्य वे सभी जवान शामिल हैं। इन जवानों को अब तक हवाई यात्रा करने की सुविधा नहीं थी। गृह मंत्रालय ने इस फैसले को तुरंत लागू करने का आदेश दिया है। आदेश के मुताबिक जवान ड्यूटी के दौरान यात्रा करने के अलावा छुट्टी पर श्रीनगर से वापस जाने या फिर आने के लिए भी हवाई यात्रा कर इस्तेमाल कर सकेंगे।

सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह श्रीनगर के दौरे पर गए थे। वहां उन्होंने घोषणा की थी कि जम्मू-कश्मीर में बड़े काफिले के जाने के दौरान आम लोगों का ट्रैफिक रोका जाएगा। उन्होंने कहा था, ष्सीआरपीएफ काफिले पर जिस तरह से फिदायीन हमला हुआ है उसे देखते हुए यह फैसला हुआ है कि बड़े काफिले के जाने के दौरान आम लोगों का ट्रैफिक थोड़े समय के लिए रोका जाएगा। आम लोगों को थोड़ी देर के लिए असुविधा हो सकती है उसके लिए हम माफी चाहेंगे।

You May Also Like