धोखाधड़ी कर 85 लाख का लगाया चूना

Please Share

देहरादून : तीन युवकों ने मिलकर धोखाधड़ी से दून के एक व्यक्ति को 85 लाख का चूना लगा दिया। आरोपी युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और उनके पास से 10 सिम और 5 फ़ोन भी बरामद किये गए जबकि दो आरोपी अभी भी फरार है। आरोपियों ने आधुनिक जगत में तकनीकी का ऐसा इस्तेमाल किया कि लोगों को उनकी धोखाधड़ी की भनक तक नहीं लगी।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार 17 दिसंबर को बसंत विहार, देहरादून निवासी एनके शुक्ला ने थाने आकर पुलिस को लिखित सूचना दी कि कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा अपने आप को बिरला सन लाइफ इंश्योरेंस के एजेंट बताकर उनकी बीमा पॉलिसी सरेंडर करने में मदद का आश्वासन देकर उनके पेंशन एकाउन्ट से करीब 85 लाख रूपये अपने फर्जी एकाउन्ट में ट्रान्सफर करा लिये है।

इस पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर संयुक्त टीम का गठन किया। टीमों की कड़ी मश्कत के बाद बीते शनिवार को पुलिस ने आरोपी रोशन, विनय और रमेश को त्रिलोकपुरी, दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस की पूछताछ में आरोपी युवकों ने बताया कि वह तीनों BSG कॉल सेंटर नोएडा में मोबाइल ऑपरेटर का कार्य करते थे जिसमे वह देश के विभिन्न राज्यों के ग्राहकों को पॉलिसी बेचने के लिये कॉल करते थे, इस काम के लिये पॉलिसी कंपनी आरोपी युवकों को ग्राहकों का पूरा नाम, पता, मोबाइल नंबर और  पॉलिसी की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराती थी। साथ ही उन्होंने बताया कि कंपनी से प्राप्त डाटा को चोरी कर वह ग्राहकों को कॉल करके उनकी बंद पडी पॉलिसी को रिन्यू कराकर पूरा पैसा दिलाने का लालच देते थे। ऐसे ही आरोपी युवकों ने एनके शुक्ला से बातचीत कर फर्जी खातों में पैसा डालना शुरू किया, ये लोग शुक्ला के इतनी नजदीकी बनाये रखते थे कि शुक्ला को इनके द्वारा किये जा रहे फ्रॉड की भनक तक नहीं लगी और वर्ष 2013 से वर्ष 2017 तक करीब 85 लाख रूपये हडप लिये गये।

पुलिस ने बताया कि आरोपी विनय के द्वारा शुक्ला को किये गये फोन नम्बर पर ट्रू कॉलर में CBI लिखा आता था, जिस पर शुक्ला को संदेह हो गया और उन्होने इसकी जानकारी पुलिस को दी। साथ ही पुलिस ने बताया कि आरोपी युवक शुक्ला से अलग-अलग मोबाइल नंबरों से बात करते थे।

वहीँ धोखाधडी से प्राप्त किये गये पैसों और एकाउन्ट नंबरों की पूरी जानकारी के लिये आरोपियों को पुलिस रिमांड पर लिया जायेगा। साथ ही अन्य आरोपी सुनील कुमार और सोनू कुमार की तलाश के लिए पुलिस टीमें गठित कर दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में रवाना की जाएगी।

You May Also Like

Leave a Reply