6 लाख के नकली नोटों के साथ गिरफ्तार, कहा: पहाड़ों में लोगों को नकली-असली नोटों की जानकारी नहीं इसलिए यहाँ आये..

Please Share

चमोली: नकली नोटों का कारोबार अब पहाड़ी क्षेत्रों तक भी पहुँच चुका है। शनिवार को चमोली जिले के गौचर में पुलिस ने 6 लाख 4 हजार के नकली नोटों के साथ दो जालसाजों को गिरफ्तार किया।

जानकारी के मुताबिक, गौचर चौकी प्रभारी को मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि गौचर हवाई पट्टी के पास दो व्यक्ति हैं, जिनके पास नकली नोट हैं और वे नकली नोट चलाने की फिराक में घूम रहे हैं।  सूचना पर पुलिस  हवाई पट्टी गौचर रवाना हुई। हवाई पट्टी गौचर के पास मुखबिर के  बताये गये हूलिये के अनुसार दो व्यक्तियों की पहचान की गई। पुलिस ने दोनों को दो हजार के 302 नकली नोटों के कुल 6 लाख 4 हजार नकली रुपयों के साथ गिरफ्तार किया।

आरोपियों की पहचान अरुण कौशल पुत्र राम किशन कौशल उम्र 39 वर्ष निवासी प्रेम नगर बाजार डोइवाला, देहरादून और पंकज रावत पुत्र खेम सिंह उम्र 26 वर्ष निवासी बाबू लाल चौक थाना मुनीरिका, दिल्ली हाल निवासी सहस्रधारा हेलिपेड के पास देहरादून के रूप में हुई।

दोनों अभियुक्तगणों ने पूछताछ में बताया कि, उनके द्वारा ये नकली नोट देहरादून से लाये, पहले भी ऐसे नकली नोट  भोले-भाले लोगों में एवं रात्रि के समय चलाये हैं। साथ ही कहा कि, पहाडो में  गाँव के लोगों को नकली और असली नोटो के बारे में ज्यादा जानकारी नहीँ है, इसलिये हम यहाँ ये नकली नोट  चलाने आये थे। अगर किसी दुकान या लोगों में यह नोट नहीँ चलते तो यहाँ दूर गाँव के इलाकों में जड़ी-बूटी, कीड़ा-जड़ी, खाल खरीदने का प्रयास करते।

अभियुक्तगणों के विरुद्ध  कोतवाली कर्णप्रयाग में धारा 489ए, 489बी, 489सी आईपीसी के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत किया गया है एवं आवश्यक वैधानिक कार्यवाही जारी है।

You May Also Like