51 के हुए खिलाड़ी, जानिए राजीव से अक्षय बनने तक का सफर

Please Share

देहरादून: बॉलीवुड में खिलाड़ी नाम से मशहूर अक्षय कुमार का आज 51वां जन्मदिन है। इस खास मौके को सेलिब्रेट करने के लिए शनिवार रात बॉबी देओल अक्षय कुमार को जन्मदिन की एडवांस बधाई देने उनके घर पहुंचे। ट्व‍िंकल खन्ना ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें बॉबी देओल संग उनकी पत्नी और अक्षय कुमार के खास दोस्त नजर आए।

अक्षय का जन्म 9 सिंतबर,1967 में हुआ था और उनका असल नाम राजीव हरी ओम भाटिया है। बॉलीवुड में आने के बाद अक्षय ने अपना नाम बदल लिया। 1991 में अक्षय ने फिल्म ‘सौगंध’ से बॉलीवुड में कदम रखा हॉलाकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली। तब से लेकर आज तक अक्षय फिल्मी जगत में सक्रिय हैं। अक्षय हर साल 3-4 फिल्मों में नजर आते हैं।

 

अक्षय कुमार ने अपने 25 साल से ज्यादा समय के करियर में सौ से ज्यादा हिंदी फिल्में की हैं। जिनमें ‘खिलाड़ी’, ‘ मोहरा’, ‘धड़कन’, ‘स्पेशल-26’, ‘रुस्तम’, और ‘टॉयलेट : एक प्रेम कथा’ जैसी कई शानदार फिल्में शामिल हैं। अक्षय ने अपने शानदार करियर में हर किस्म की फिल्मों में काम किया है। अक्षय की पहली हिट फिल्म ‘खिलाड़ी’ 1992 में रिलीज हुई थी, जो बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी। उसके बाद ‘खिलाड़ी’ नाम से जुड़ी जितनी भी फिल्में आई सभी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाती नजर आई। उनके अभिनय में विविधिता भी बहुत गहरी है। एक्शन फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत करने के बाद जब अक्षय ने कॉमेडी की तरफ रुख किया तो यहां भी वो सफल साबित हुए। आजकल वो सामाजिक मुद्दों पर आधारित फिल्में बना रहे हैं और समाज को जागरुक करने की कोशिश कर रहे हैं। अक्षय कुमार के जीवन में ऐसा भी समय आया था जब एक के बाद एक उनकी 16 फिल्में लगातार फ्लॉप हुई थी। इसके बावजूद अक्षय ने कभी भी अपने फिल्मी ग्राफ को पूरी तरह से नीचे नहीं गिरने दिया और यही वजह थी कि वह आज भी खिलाड़ी के रूप में लोगों के दिलों में बसे हुए हैं।

अक्षय के बॉलीवुड करियर में एक ऐसा किस्सा भी शामिल है जिसमें उनके किरदार से संतुष्ट ने होकर उन्हें फिल्म से निकाल दिया गया था। दरअसल, आमिर खान की ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ में अक्षय कुमार को भी एक रोल ऑफर किया गया था। जानकारी के मुताबिक अक्षय ने इस फिल्म में शेखर मल्होत्रा के रोल के लिए ऑडिशन दिया था। फिल्म डायरेक्टर मंसूर खान उनकी परफॉर्मेंस से संतुष्ट नहीं हो पाए थे, इसलिए उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। बाद में ये रोल दीपक तिजोरी को मिला था। अक्षय को बेशक वो रोल नहीं मिला, लेकिन उन्हें अपने करियर में कभी किसी रोल के छूटने या छोड़ने का अफसोस भी नहीं रहा। आज वो इंडस्ट्री पर रूल कर रहे हैं। उनकी फिल्में ब्लॉकबस्टर हिट साबित हो रही हैं। वहीं अक्षय अब रजनीकांत के साथ फिल्म 2.0 में भी नजर आने वाले हैं। हाल ही में अक्षय ने ट्वीटर पर अपनी आने वाली फिल्म ‘2.0’ के टीजर लॉन्च होने की डेट शेयर की है। यह टीजर 13 सितंबर को लॉन्च हो रही है।

You May Also Like