23 जुलाई से इन तीन देशों के दौरे पर रहेंगेे पीएम मोदी, जानें अब तक की विदेश यात्राओं का कुल खर्च

Please Share

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जुलाई से 27 जुलाई तक रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वो ब्रिक्स सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगें। इसमें अंतरराष्‍ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई अंतरराष्‍ट्रीय महत्‍व के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्‍मीद है।

विदेश मंत्रालय के सचिव टी. एस. तिरूमूर्ति के मुताबिक प्रधानमंत्री सबसे पहले दो दिन की यात्रा पर रवांडा जाएंगे। रवांडा की यात्रा के दौरान पीएम मोदी रवेरू मॉडल गांव का भी दौरा करेंगे और 200 गायें वहां के लोगों को तोहफे में देंगे। बता दें कि पीएम मोदी रवांडा जाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। इसके बाद पीएम मोदी 24-25 जुलाई को युगांडा के दौरे पर रहेंगे। इस यात्रा के दौरान मोदी शिष्टमंडल स्तरीय वार्ता करने के अलावा युगांडा की संसद को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद यात्रा के अंतिम चरण में पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रहेंगे।

बता दें कि, सरकार के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जून 2014 से की गई 84 देशों की यात्रा के दौरान चार्टर्ड फ्लाइट्स, विमानों के रखरखाव और हॉटलाइन सुविधाओं पर 1,484 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

You May Also Like