21 दिसंबर से 26 दिसंबर तक बंद रहेंगे बैंक

Please Share

नई दिल्ली: अगर बैंक से जुड़ा आपका कोई जरूरी काम अधूरा है तो उन्हें इस हफ्ते ही निपटा लें। क्योंकि अगले हफ्ते के अंत से बैंक 5 दिनों के लिए बंद रहने वाले हैं। दरअसल, सभी बैंक 21 दिसंबर से लेकर 26 दिसंबर के बीच 5 दिनों के लिए बंद होंगे। ऐसे में आपके जरूरी काम ना फंसे इसके लिए आप बैंक से जुड़े सभी काम को 20 दिसंबर तक पूरा कर लें। 21 दिसंबर को बैंककर्मी हड़ताल पर हैं, जिस कारण बैंक के काम नहीं हो पाएंगे।

बैंक कर्मचारी 21 दिसंबर को केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में हड़ताल पर रहेंगे। जबकि 22 दिसंबर पर महीने का चौथा शनिवार है, जिस कारण बैंक बंद रहेंगे। वहीं 23 दिसंबर पर रविवार होने के वजह से बैंक बंद होंगे। इस प्रकार से बैंक तीन दिन लगातार बंद रहेंगे। तीन दिन तक बंद रहने के बाद 24 दिसंबर पर बैंक वापस खुलेंगे।

इस दिन भी आप बैंक से जुड़े अपने काम को निपटा सकते हैं। हालांकि 25 दिसंबर पर क्रिस्मस होने के बाद बैंक कर्मचारियों की छुट्टी होगी। इस दिन भी आपका बैंकिंग से जुड़ा काम नहीं हो सकेगा। वहीं 26 दिसंबर को यूनाइेड फोरम की हड़ताल है, जिस कारण बैंक बंद रहेंगे। इस तरह से 21 दिसंबर से 26 दिसंबर के बीच 5 दिनों के लिए बैंक बंद होंगे।

मिन्ट की रिपोर्ट के मुताबिक 26 दिसंबर पर बैंक कर्मी वेतन वृद्धि को लेकर विरोध करेंगे। दरअसल इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने बैंक कर्मियों के वेतन में 8 फीसदी की वृद्धि की मांग रखी थी, जिसे बैंक ने ठुकरा दिया। जिसके खिलाफ बैंक कर्मी 26 दिसंबर को हड़ताल कर रहे हैं। बैंक कर्मचारियों की मांग है कि उनकी सैलरी 7वें पे स्केल के स्तर पर की जाए।

इसके साथ ही बैंक कर्मी बैंक ऑफ बड़ोदा, देना बैंक और विजया बैंक के मर्जर को लेकर भी विरोध कर रहे हैं। ध्यान देने वाली बात यें है कि बैंक कर्मचारी पहले भी कई बार हड़ताल की घोषणा कर चुके हैं, लेकिन आखिरी मौके पर प्रशासन से बातचीत होने के बाद वे हड़ताल वापस भी ले लेते हैं।

You May Also Like