आधार कार्ड दिखाएँ और 10 हज़ार तक का भुगतान पाएं

  देहरादून :अब ग्राहकों को बैंक की लम्बी लाईन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा बल्कि अब यदि ग्राहक को 10 हज़ार तक की राशि चाहिए तो वो अब बैंक छोड़ कर डाक घर जाएँ क्यों कि डाक विभाग की ओर से आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम यानि (एईपीएस) योजना शुरू की गई है। और इस योजना के तहत ग्राहक डाकघर में आधार कार्ड दिखाकर 10 हजार रुपये तक का भुगतान ले सकते हैं। इस योजना के तहत ग्राहक बैंक खाते का पैसा किसी भी डाकघर से निकाल सकेंगे। इसके लिए ग्राहक का बैंक खाते से आधार लिंक होना चाहिए। विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) के एक साल पूरा होने के मौके पर यह योजना शुरू की गई है। ताकि ग्राहकों को बैंकों की लंबी लाइनों में लगने से निजात मिल सकें।

अंगूठा लगा कर ग्राहक को मिलेगा भुगतान – यदि आपको 10 हज़ार तक का भुगतान चाहिए तो आपको डाकघर में आधार कार्ड लेकर जाना होगा। और उसके बाद बायोमेट्रिक मशीन पर आपका अंगूठा लगवाया जायेगा और संबंधित बैंक खाते से आधार को जोड़कर तुरंत भुगतान किया जयेगा। भुगतान होने के तुरंत बाद आपके फोन पर भुगतान का मैसेज आ जयेगा।

डाकघर में खता नहीं है फिर भी मिलेगा पैसा – यदि ग्राहक का खता डाकघर में नहीं है तो परेशान होने कि कोई बात नहीं है क्यों कि इस योजना का फायदा सबको होगा। बस ग्राहक का खता किसी भी बैंक में होना ज़रूरी है। इस योजना से ग्राहक को 10 हज़ार तक की राशि के लिए अब बार-बार बैंक के चक्कर नहीं मरने पड़ेंगे।

You May Also Like