स्कूल में नियमों के विरुद्ध फीसवृद्धि के विरोध में अभिभावकों का प्रदर्शन

देहरादून: राजाराम मोहन राय एकेडमी प्रबन्धन द्वारा नियम विरूद्ध की गयी फीस वृद्धि पर कार्यवाही करने के लिए विद्यार्थियों के परिजनों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौपा है। परिजनों ने स्कूल प्रशासन पर बच्चों के उत्पीड़न और भविष्य के साथ खिलवाड़ का आरोप लगाया है। अभिभावकों ने जिलाधिकारी से स्कूल प्रशासन के विरुद्ध कार्यवाही कार्यवाही करने की अपील की है।

बता दे शुक्रवार को सहारनपुर रोड स्थित सोसायटी फार द एडवान्समेन्ट ऑफ एजुकेशन द्वारा संचालित राजारामोहन राय एकेडमी देहरादून के प्रबन्धन द्वारा लगातार नियम विरूद्ध अवैधानिक कार्यों से अभिभावकों का अर्थिक शोषण एवं अध्यनरत बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर उत्पीडन का कार्य किया जा रहा हैं । विद्यालय प्रबन्धन पूर्व से ही अपनी नियम विरुद्ध कार्य प्रणाली के कारण विवादों में रहा है । विद्यालय प्रबन्धन और अभिभावक संघ के साथ बैठक कर फीस वृद्धि विवाद का निस्तारण किया गया था।जिसके बाद एक बार फिर निर्धारित फीस को विद्यालय प्रबन्धन नियम विरुद्ध ढ़ग से बढ़ाकर वर्ष 2019 तक किसी कक्षा में तीन गुना , किसी में ढाई गुना तथा किसी में दो गुना कर दिया गया है । अभिभावकों ने जिलाधिकारी से स्कूल प्रशासन के विरुद्ध कार्यवाही करने की अपील की करते हुए नारेबाजी की।

गौरतलब है की शिक्षण शुल्क के सम्बन्ध में स्पष्ट नियम है कि शुल्क में एक वृद्धि के बाद तीन वर्ष तक कोई वृद्धि नहीं की जायेगी 3 वर्ष के बाद यदि आवश्यक है तो यह वृद्धि 10 % से अधिक नहीं होगी साथ ही ICSE बोर्ड द्वारा अपनी एफिलेशन नियम शर्तो में भी फीस वृद्धि को 3 से 5 % तक अधिकतम निर्धारित किया हुआ है जबकि विद्यालय प्रबन्धन ने 6 वर्षों में नियम विरुद्ध 200 से 300 % तक की फीस वृद्धि की दी है

You May Also Like