पानी की समस्या से ग्रामीण परेशान, पेयजल योजना बनाने की मांग

रिपोर्ट: कृष्णपाल सिंह रावत

थत्यूड: जौनपुर विकासखंड के ठक्कर कुदांऊ गाँव में गहराया पेयजल संकट। गाँव के समीप गदेरे, जल स्रोत अधिक गर्मी पडने से सूख गए हैं। जिस कारण ग्रामीणों को पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है, जिसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पानी की कमी के चलते कास्तकार भी प्रचण्ड गर्मी की मार झेलने को मजबूर हैं, वहीँ ग्रामीणो के पशुओं को भी पानी भरपूर मात्रा नहीं मिल पा रही है। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के तहत बने शौचालय पानी की किल्लत के चलते संचालित नहीं हो पा रहे हैं।

ग्राम प्रधान सहित ग्रामीणों का कहना है कि संबंधित विषय में जल संस्थान को लिखित व मौखिक रूप से सूचित किया जा चुका है, लेकिन अभी तक पेयजल आपूर्ति के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। ग्रामीण गाँव से कई किमी दूर से गदेरे से पानी ढ़ोने को मजबूर हैं।

इस दौरान प्रेम सिंह गुसाईं, शूरवीर सिंह गुसाईं, आनंद गुसाईं, मेहरबान गुसाईं, सोबत गुसाईं, संजय गुसाईं, जसवीर गुसाईं समेत अन्य ग्रामीणों ने प्रशासन से गाँव के लिए नई पेयजल योजना बनाने की मांग की है, जिससे गांव में पानी की समस्या दूर हो सके और ग्रामीणों को पानी की किल्लत से निजात मिल सके।

You May Also Like