निकाय चुनाव में नियुक्त प्रेक्षकों को राज्य निर्वाचन आयुक्त ने जारी किये दिशा-निर्देश

देहरादून: राज्य निर्वाचन आयुक्त चन्द्रशेखर भट्ट द्वारा सोमवार को निर्वाचन सभागार में स्थानीय नगर निकाय सामान्य निर्वाचन हेतु नियुक्त प्रेक्षकों को दिशा निदेश जारी किये गये। इस सम्बन्ध में आयोजित बैठक में उन्होंने सभी प्रेक्षकों से नगर स्थानीय निकाय चुनावों को निष्पक्षता एवं व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने की अपेक्षा की। उन्होंने इसके लिए प्रेक्षकों से सद्व्यवहार, सादाचरण एवं सौम्यता के साथ दायित्वों के निर्वहन की भी अपेक्षा की। निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि चुनावों को निष्पक्षता के साथ सम्पन्न कराने में प्रेक्षकों की भूमिका अहम होती है। इसके लिए उन्हें चुनाव प्रक्रियाओं पर नजर रखनी होगी ताकि इसमें किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाये। उन्होंने प्रेक्षकों के लिये मार्ग निर्देश पुस्तिका के साथ ही आदर्श-आचार संहिता, चुनाव कार्यक्रमों एवं चुनावों को निष्पक्षता के साथ सम्पन्न कराने के लिए समय-समय पर आयोग द्वारा जारी निर्देशों की भी जानकारी प्रेक्षकों को दी तथा उनकी जिज्ञासाओं का भी समाधान किया।

राज्य निर्वाचन आयुक्त चन्द्रशेखर भट्ट ने कहा कि नगर स्थानीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2018 हेतु राज्य के अनुभवी प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्ति प्रेक्षक के रूप में की गई है। उन्होंने प्रेक्षकों से अपेक्षा की कि वे स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने में आयोग का सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि प्रेक्षकों को निर्वाचन संचालन एवं प्रबन्धकीय व्यवस्था का अध्ययन कर प्रत्येक दृष्टि से निर्वाचन प्रबन्ध तंत्र, उम्मीद्वारों और मतदाताओं के मध्य सुसंगत अधिनियम नियमावलियों निर्वाचन प्रणालियों तथा राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कड़ाई और निष्पक्ष ढंग से पालन करने हेतु अपने प्रेक्षकीय दायित्व का निर्वहन करना होगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने प्रेक्षकों को उन्हें आवंटित जनपद में 15.11.2018 तक की शाम तक अनिवार्य रूप से पहुँचने को कहा है।  प्रेक्षकों को शान्ति व्यवस्था तथा सुरक्षा प्रबन्धों की समीक्षा के भी निर्देश निर्वाचन आयुक्त ने दिये हैं। उन्होंने मतदान की विभिन्न प्रक्रियाओं की जानकारी भी समय-समय पर आयोग को उपलब्ध कराने को कहा है।

You May Also Like