मार्च 2018 में एवरेस्ट फतह करेगी नाल्ड की पूनम राणा: बछेन्द्री पाल

Please Share

उत्तरकाशी: भारत की प्रथम एवरेस्ट महिला विजेता बछेंद्री पाल ने कहा कि टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन की ओर से इस वर्ष तीन लोगों को एवरेस्ट अभियान के लिए स्पॉन्सर किया गया है।

जिसमें नाल्ड गांव की बेटी पूनम राणा, भुवनेश्वर उड़ीसा की स्वर्णलता तथा उत्तरकाशी नाकुरी निवासी संदीप टोलिया को चुना गया है जो मार्च 2018 में एवरेस्ट फतह करेंगे।

पत्रकारों से वार्ता करते हुए भारत की प्रथम एवरेस्ट महिला विजेता बछेंद्री पाल ने कहा कि नारी सशक्तिकरण पर टाटा स्टील विश्वास करती है। 1984 में टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन स्थापना की गई और इसकी जिम्मेदारी उनको दी गई जिसमें अब तक टाटा स्टील एवेंडचर की ओर से 07 लोगों को सफलता पूर्वक एवरेस्ट आरोहण कराया जा चुका है।

पूनम ने नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी से अक्टूबर 2016 में पर्वतारोहण का बेसिक और जून 2017 में एडवांस कोर्स किया। इसके साथ ही पूनम ने एवरेस्ट बेस कैंप ट्रेनिंग के दौरान काला पत्थर 18500 फीट, ग्यारखोरी रूद्र गैरा-19100 फीट की ट्रेनिंग ली है जिसमें पूनम अपने ग्रुप की सबसे बेस्ट स्टूडेंट रही। 14 अगस्त 2017 को पूनम ने टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन की ओर से 19600 फीट ऊंची माउंट कनामो चोटी का सफल आरोहण किया है।

एवरेस्ट आरोहण पर जाने से पहले अगले वर्ष जनवरी में ये तीनों लोग पर्वतारोही साउथ अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट एकांकागुआ आरोहण के लिए जायेंगे।  2016 में रूद्र गैरा का सफल आरोहण कर चुकी है। जबकि संदीप टोलिया टाटा स्टील के वरिष्ठ प्रशिक्षक के पद पर तैनात हैं।

You May Also Like

Leave a Reply